विश्व कप से बाहर हो सकते हैं कोहली, अंपायरों से बहस पड़ सकती हैं भारी

विश्व कप से बाहर हो सकते हैं कोहली, अंपायरों से बहस पड़ सकती हैं भारी

नई दिल्ली: बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच में अंपायरिंग फैसले के खिलाफ टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली अंपायरों से भिड़ गए. बर्मिंघम के एजबेस्‍टन मैदान में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज सौम्‍य सरकार के खिलाफ इंडिया ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील पर डीआरएस लिया था. लेकिन थर्ड अंपायर ने भी बल्‍लेबाज को नॉट आउट करार दिया. इससे विराट कोहली भड़क गए. वे तेजी से अंपायर मराय इरास्‍मस के पास गए और उनसे अपनी नाराजगी जाहिर की. बता दें कि थर्ड अंपायर अलीम दार के इस फैसले पर कई जानकारों ने भी सवाल उठाए.

कोहली के लिए अंपायर से भिड़ना महंगा पड़ सकता है. वे अफगानिस्‍तान के खिलाफ भी अंपायरों से टकरा गए थे. इसके चलते उनकी मैच फीस भी काटी गई थी. साथ ही उनकी खाते में एक डिमेरिट पॉइंट भी जोड़ दिया गया था. एक और डिमेरिट पॉइंट कोहली को वर्ल्‍ड कप मैच से बाहर करा सकता है.

यह घटना बांग्‍लादेश की बल्‍लेबाजी के 12वें ओवर में हुई. मोहम्‍मद शमी की गेंद तेजी से सौम्‍य सरकार के पैड पर जाकर लगी. इंडिया की ओर से जोरदार अपील की गई लेकिन अंपायर इरास्‍मस ने इसे नकार दिया.

इसके बाद गेंदबाज शमी से बातचीत कर कोहली ने डीआरएस ले लिया. रिप्‍ले में सामने आया कि गेंद पहले पैड से लगी या फिर बल्‍ले का अंदरूनी किनारा लगा था इसका साफ सबूत नहीं था. इसके चलते वे बॉल ट्रेकिंग तक गए ही नहीं. लेकिन अंपायर अलीम दार ने इस पर बल्‍लेबाज को नॉटआउट करार दिया. उन्‍होंने मैदानी अंपायर से कहा, 'बल्‍ले के काफी करीब, अपने नॉट आउट के फैसले को बनाए रखिए.' इसके साथ ही इंडिया का रिव्‍यू भी जाया हो गया.

यह देखकर विराट कोहली नाराज नजर आए. वे काफी देर तक अंपायर से बहस करते रहे. बता दें कि नियमों के अनुसार, यदि निर्णायक सबूत नहीं मिलता है और मैदानी अंपायर का फैसला बरकरार रहता है तब रिव्‍यू समाप्‍त हो जाएगा. हालांकि बाद में रिप्‍ले में बॉल ट्रेकिंग में दिखाया कि गेंद स्‍टंप्‍स को छूकर जा रही थी. ऐसे में अंपायर का फैसला ही बरकरार रहता लेकिन इंडिया का रिव्‍यू बचा रहता.

सोशल मीडिया यूजर्स ने इस बारे में काफी चर्चा की. उन्‍होंने बताया कि डीआरएस में अभी भी कई खामियां मौजूद हैं. कई लोगों ने अंपायरिंग पर सवाल खड़े किए. बाद में जब सौम्‍य सरकार आउट हुए तो कोहली ने उनकी तरफ आउट होने का इशारा किया.