श्रीलंका से भी जीत न सका वेस्टइंडीज

श्रीलंका से भी जीत न सका वेस्टइंडीज

चेस्ट ली स्ट्रीट: श्रीलंका ने आईसीसी विश्व कप 2019 में वेस्टइंडीज को 23 रन से हरा दिया। चेस्ट ली स्ट्रीट के रिवरसाइड स्टेडियम में खेले इस मैच में श्रीलंका ने टॉस हार पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 रन की बड़ी चुनौती पेश की। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 315 रन ही बना सकी। सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी कैरेबियाई टीम के लिए सबसे ज्यादा रन निकोलस पूरन (118) ने बनाए। उन्होंने 111 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और 4 छक्के मारे। हालांकि, श्रीलंका के लिए इस जीत के कोई मायने नहीं है क्योंकि वह अंतिम चार की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है।

श्रीलंकाई टीम की तरफ से सर्वाधिक रन अविष्का फर्नांडो (104) ने बनाए। उन्होंने 103 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाए। उनके अलावा लाहिरू थिरिमाने (नाबाद 45), कुसल परेरा (64), कुसल मेंडिस (39), दिमुथ करुणारत्ने (32), एंजेलो मैथ्यूज (26), और इसरु उदाना ने 3 रन का योगदान दिया। वहीं, धनंजय डी सिल्वा 6 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने दो जबकि फेबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल और ओशाने थॉमस ने एक-एक विकेट हासिल किया।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। कैरेबियाई टीम ने केमर रोच के अस्वस्थ होने के कारण शेनन गैब्रिएल को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं, श्रीलंका ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। श्रीलंका ने जीवन मेंडिस, थिसारा परेरा और सुरंगा लकमल के स्थान पर लाहिरू थिरिमाने, जैफ्री वैंडरसे औरकसुन रजिता को मौका दिया।

कुसल परेरा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कुसल मेंडिस ने टिककर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए। मेंडिस ने 41 गेंदों में 39 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके जमाए। उन्हें 32वें ओवर की पांचवीं गेंद पर फेबियन एलन ने कॉट एंड बोल्ड आउट किया। वह एलन की लो फुल टॉस गेंद को सामने की दिशा में मारने चाहते थे लेकिन उन्हें ही कैच थमा बैठे। एलन ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। मेंडिस का विकेट 189 रन के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए अविष्का फर्नांडो के साथ 85 रन की अहम पार्टनरशिप की। इस विश्व कप में यह दूसरी बार हुआ है जब मेंडिस अर्धशतक के नजदीक पहुंचकर आउट हो गए। इससे पहले वह इंग्लैंड के खिलाफ 46 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे।

श्रीलंका को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा के तौर पर लगा। पिछले मैच में 30 रन रन बनाने वाले परेरा ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 51 गेंदों में 64 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 8 चौके जड़े। परेरा ने ताबड़तोड़ अंदाजा में 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनके वनडे करियर का 14वां अर्धशतक है। हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद वह ज्यादा देर टिक नहीं सके और 19वें ओवर की पहली गेंद पर रनआउट हो गए। वह शॉट खेलकर दो रन लेने की फिराक में थे। उन्होंने एक रन आसानी से पूरा कर लिया लेकिन दूसरा रन लेने की जल्दबाजी में अपना विकेट गंवा बैठे। वह 104 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और कुसल परेरा ने पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। दोनों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया। हालांकि, करुणारत्ने की तुलना में कुसल ने ज्यादा तेजी से रन जुटाए। इस साझेदारी को जेसन होल्डर ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर करुणारत्ने को आउट कर तोड़ा। वह होल्डर की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और विकेटकीपर शाई होप के हाथों लपके गए। उन्होंने 48 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 32 रन की पारी खेली। करुणारत्ने ने मौजूदा टूर्नामेंट में सधा हुआ प्रदर्शन किया है। वह अब तक छह पारियों में सिर्फ दो अर्धशतक जड़ सके हैं।