पुणे: महाराष्ट्र के पुणे में शुक्रवार देर रात करीब डेढ़ से पौने दो बजे के बीच बड़ा हादसा हो गया। बारिश के चलते कोंढवा के तालाब मस्जिद इलाके में एक सोसायटी की लगभग 20 फुट ऊंची दीवार झोपड़ियों पर गिरने से चार बच्चों समेत 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई बुरी तरह जख्मी हुए। घटनास्थल पर इसके अलावा कई गाड़ियां भी बुरी तरह फंस गई थीं। सूचना पर आनन-फानन में मौके पर एनडीआरएफ, पुणे दमकल विभाग और नगर निगम की टीमें पहुंचीं, जिन्होंने घायलों को पास के अस्पताल पहुंचाया और मौके पर राहत-बचाव कार्य किया। महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस बाबत ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया।

दरअसल, सोसायटी की दीवार झोपड़ियों के ऊपर गिरी थी। शुरुआती जांच की मानें तो पुणे और आसपास के इलाके में 48 घंटे से हो रही बारिश को इसके पीछे मुख्य वजह बताया गया है। बता दें कि पुणे में शुक्रवार को 73.1 मिमी बारिश हुई थी, जबकि 2010 के बाद जून में हुई यह दूसरी सबसे अधिक बारिश है।

जानकारी के मुताबिक, आवासीय सोसायटी में निर्माण कार्य हो रहा था और उसके पास ही मजदूरों के रहने के लिए अस्थाई घर (झोपड़ियां) बनाए गए थे। बारिश के दौरान पार्किंग से सटा इमारत का हिस्सा अचानक गिरा, जिसके बाद यह घटना हुई थी। ‘भाषा’ की रिपोर्ट में कोंढवा पुलिस थाने के अधिकारी के हवाले से कहा गया, “हादसे में 15 लोग (चार बच्चों, दो महिलाओं और नौ पुरुष) मारे गए और तीन अन्य घायल हुए हैं।” हालांकि, पुलिस ने इससे पहले मृतकों की संख्या 17 बताई थी।