नई दिल्लीः भारत के कप्‍तान विराट कोहली ने वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ अर्धशतक जड़ दिया. यह उनका आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में लगातार चौथा 50 रन से ज्‍यादा का स्‍कोर है. उन्‍होंने ओशेन थॉमस की गेंद पर एक रन लेकर अपना 53वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. वह पहले भारतीय कप्‍तान हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में लगातार चार फिफ्टी प्‍लस स्‍कोर बनाए हैं. साथ ही वर्ल्‍ड कप के इतिहास में लगातार चार फिफ्टी प्‍लस स्‍कोर बनाने में उन्‍होंने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच के रिकॉर्ड की बराबरी की. इन दोनों ने भी वर्ल्‍ड कप में लगातार चार बार 50 से ज्‍यादा के स्‍कोर बनाए हैं. स्मिथ ने 2007 के वर्ल्‍ड कप में यह कारनामा किया था तो फिंच और कोहली ने इस वर्ल्‍ड कप में स्मिथ की बराबरी की है.

वहीं भारत की ओर से विराट कोहली तीसरे बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में लगातार चार बार 50 से ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया है. उनसे पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने 1987 और सचिन तेंदुलकर ने 1996 व 2003 के वर्ल्‍ड कप में यह कमाल किया था.

इससे पहले इसी मैच में 37 रन बनाते ही कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे किए थे. इसके साथ ही कोहली सबसे तेज 20 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन बन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं. उन्‍होंने यह आंकड़ा 417 पारियों में हासिल किया है. उन्‍होंने वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ मुकाबले में भारतीय पारी के 25वें ओवर में जेसन होल्‍डर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर यह कीर्तिमान बनाया. कोहली ने अभी तक 131 टेस्ट, 224 वनडे और 62 टी-20 पारियां खेली हैं.

अभी तक यह रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर और वेस्‍ट इंडीज के ब्रायन लारा के नाम था. सचिन व लारा ने 453 पारियों में 20 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 464 पारियों में 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रन का आंकड़ा छुआ था.