श्रेणियाँ: खेल

इतिहास रचने से चूक गए कार्लोस ब्रेथेवेट

मैनचेस्टर: साल 2016 में वेस्टइंडीज को कोलकाता के इडेन गार्डन्स में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवर की चार गेंद में चार छक्के जड़कर दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज कार्लोस ब्रेथवेट एक बार फिर ऐसा ही कारनामा करने से चूक गए। शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रेथवेट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वैसी ही दमदार पारी खेली और वेस्टइंडीज को 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अकेले दम पर जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया। लेकिन 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री पर लपके गए और वेस्टइंडीज ने 6 गेंद शेष रहते पांच रन के अंतर से मैच गंवा दिया।

ब्रेथवेट 82 गेंद पर 101 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। इस पारी के दौरान उन्होंने 9 चौके और पांच छक्के जड़े। क्रिस गेल के आउट होने के बाद ब्रेथवेट 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तब वेस्टइंडीज ने 24 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बना लिए थे। लेकिन वो एक छोर पर जमे रहे और दूसरे छोर पर विकेट गिरते गए। लेकिन उन्होंने इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ शानदार बल्लेबाजी करते हुए न केवल वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा बल्कि अपनी टीम को जीत के दरवाजे पर पहुंचा दिया। ब्रेथवेट ने पहले तो आठवें विकेट के लिए केमार रोच के साथ 47 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने नौवें विकेट के लिए शेल्डन कॉट्रेल के साथ 37 रन जोड़े। 9 विकेट गंवाने के बाद भी ब्रेथवेट ने अंत तक हार नहीं मानी और ओशेन थॉमस के साथ 41 रन की साझेदारी की। उन्होंने तो अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा ही दिया था लेकिन जिमी नीशम की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर शानदार कैच लपककर वेस्टइंडीज के जीत के सपने को तोड़ दिया।

9 विकेट गंवा चुकी वेस्टइंडीज को 48वें ओवर में जीत के लिए 33 रन की दरकार थी। ऐसे में ब्रेथवेट ने मैट हेनरी के खिलाफ हमला बोल दिया और एक ओवर में लगातार 3 छ्क्के और 1 चौके की मदद से 26 रन जड़ दिए। इस ओवर में उन्होंने 2, 6, 6, 6, 4, 1 रन बनाए। ऐसे में वेस्टइंडीज जीत के और करीब पहुंच गया जहां उसे 12 गेंद में महज 8 रन की दरकार थी। ऐसे में जिमी नीशम के ओवर की शुरुआती तीन गेंदों में ब्रथवेट कोई रन नहीं बना पाए। चौथी गेंद पर 2 रन लेकर उन्होंने 81 गेंद पर वनडे करियर का अपना पहला शतक पूरा किया। इसके बाद पांचवीं गेंद एक बार फिर खाली चली गई और वेस्टइंडीज के सामने 7 गेंद में 6 रन बनाने की जरूरत आ पड़ी। ऐसे में ब्रेथवेट ने नीशम के ओवर की आखिरी गेंद को मिड ऑन की दिशा पर खेल दिया जहां बाउंड्री से महज दो फुट पहले ट्रेंट बोल्ट ने लपक लिया और वेस्टइंडीज ने 6 गेंद रहते 5 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। वेस्टइंडीज की टीम 49 ओवर में 10 विकेट खोकर 286 रन बना सकी।

वर्ल्ड कप इतिहास में तीसरी बार किसी बल्लेबाज ने 6 नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने में सफलता हासिल की है। पहली बार ऐसा साल 2011 में आयरलैंड के बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन ने इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में किया था। इसके बाद मौजूदा वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लिश बल्लेबाज जोस बटलर ने पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में शतक जड़ा था और अब कार्लोस ब्रेथवेट ने ये कारनामा कर दिखाया।

Share

हाल की खबर

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024

बाइक सवार दोस्तों को घसीट कर ले गई कंबाइन मशीन, एक की मौत, दूसऱे की हालत गंभीर ,लखनऊ रेफर

बाइक सवार मित्रों को गांव से घसीटते हुए एक किलो मीटर दूर ले गई,सहमे लोग…

मई 1, 2024

एचडीएफसी बैंक के पेजैप ऐप को ‘सेलेंट मॉडल बैंक’ का पुरस्कार मिला

मुंबईएचडीएफसी बैंक के मोबाइल ऐप पेज़ैप (PayZapp) को 'सेलेंट मॉडल बैंक' अवार्ड मिला है। एचडीएफसी…

मई 1, 2024

पत्रकारों के पेंशन और आवास की समस्या का होगा समाधानः अवनीष अवस्थी

-कम सैलरी में पत्रकारों का 24 घंटे काम करना सराहनीयः पवन सिंह चौहान -यूपी वर्किंग…

मई 1, 2024

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024