मैनचेस्टर: न्‍यूजीलैंड ने शनिवार को सांस थाम देने वाले मैच में वेस्‍टइंडीज को 5 रन से हरा दिया। यह न्‍यूजीलैंड की मौजूदा टूर्नामेंट में पांचवीं जीत रही। इस हार के साथ ही कैरेबियाई टीम की मौजूदा टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें बहुत कम हो हो गईं। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और कप्‍तान केन विलियमसन (148) के उम्‍दा शतक की बदौलत 50 ओवर में 8 विकेट पर 291 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 49 ओवर में 286 रन पर ऑलआउट हो गई। कार्लोस ब्रेथवेट (101) के शतक पर पानी फिर गया।

न्‍यूजीलैंड द्वारा मिले 292 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट ने बिगाड़ी। उन्‍होंने शाई होप (1) को कट एंड बोल्‍ड किया। इसके बाद बोल्‍ट ने निकोलस पूरण (1) को लैथम के हाथों कैच आउट कराकर कैरेबियाई टीम को दूसरा झटका दिया।

20 रन के स्‍कोर पर दो विकेट गिरने के बाद वेस्‍टइंडीज को 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल (87) और शिमरोन हेटमायर (54) ने संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी की। गेल और हेटमायर ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। गेल ने 84 गेंदों में 8 चौके और 8 छक्‍के की मदद से 87 रन बनाए। हेटमायर ने 45 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 54 रन बनाए।

लोकी फर्ग्‍यूसन ने न्‍यूजीलैंड की जोरदार वापसी कराई। उन्‍होंने हेटमायर को क्‍लीन बोल्‍ड किया। अगली ही गेंद पर फर्ग्‍यूसन ने वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर को लैथम के हाथों कैच आउट कराकर कैरेबियाई टीम को चौथा झटका दिया। अपने शतक से 13 रन दूर खड़े क्रिस गेल की पारी का अंत भी हुआ। उन्‍हें कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने ट्रेंट बोल्‍ट के हाथों झिलवाया। इसके बाद बोल्‍ट फिर रंग में लौटे और एश्‍ले नर्स (1) व ऐविन लेविस को अपना शिकार बनाया।

इसके बाद कार्लोस ब्रेथवेट ने मोर्चा संभाला। उन्‍होंने पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ वेस्‍टइंडीज को लक्ष्‍य के बेहद करीब पहुंचा दिया। ब्रेथवेट ने वनडे करियर में अपना पहला शतक जमाया। उन्‍होंने 80 गेंदों में 9 चौके और पांच छक्‍के की मदद से सैकड़ा पूरा किया। इसके बाद नीशम की गेंद पर उन्‍होंने छक्‍का जमाकर वेस्‍टइंडीज की जीत पर मुहर लगाना चाही, लेकिन दुर्भाग्‍यवश लांग ऑन पर मुस्‍तैद ट्रेंट बोल्‍ट के हाथ में गेंद गई और न्‍यूजीलैंड ने 5 रन से मुकाबला जीता। केमार रोच (14) और शेल्‍डन कॉटरेल (15) ने ब्रेथवेट का अच्‍छा साथ निभाया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्‍ट ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। लोकी फर्ग्‍यूसन ने तीन जबकि मैट हेनरी, जिमी नीशम और कॉलिन डी ग्रैंडहोम को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले मैनचेस्‍टर में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके वेस्‍टइंडीज के सामने 292 रन का लक्ष्‍य रखा। कीवी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 291 रन बनाए।

वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड के बीच मैच में इससे बेहतर शुरुआत क्‍या हो सकती है। कैरेबियाई तेज गेंदबाज शेल्‍डन कॉटरेल ने पारी की पहली ही गेंद पर मार्टिन गप्टिल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। अंपायर ने नॉटआउट दिया, लेकिन वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने डीआरएस लिया, जो सफल निकला। कॉटरेल ने ओवर की पांचवीं गेंद पर दूसरे ओपनर कॉलिन मनरो को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इनस्विंग यॉर्कर पर मनरो को बोल्‍ड करके न्‍यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया।

पहले ही ओवर में दो विकेट गिरने के बाद न्‍यूजीलैंड की टीम दबाव में थी। मगर कप्‍तान केन विलियमसन और अनुभवी रॉस टेलर ने जिम्‍मेदारी उठाते हुए कीवी टीम की पारी संवारी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 150 से अधिक रन की साझेदारी की और कैरेबियाई गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। इस बीच केन विलियमसन ने 75 गेंदों में चार चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। टेलर ने 68 गेंदों में सात चौके की मदद से अपना पचासा पूरा किया।

रॉस टेलर (69) और केन विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए 160 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की। दोनों ने इसी के साथ एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। टेलर-विलियमसन न्‍यूजीलैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्‍यादा बार 150 से अधिक रन की साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है। इन्‍होंने मार्टिन गप्टिल/केन विलियमसन और टॉम लैथम/रॉस टेलर के रिकॉर्ड को तोड़ा। दोनों जोडि़यों ने तीन-तीन बार 150 या इससे अधिक रन की साझेदारी की है। क्रिस गेल ने रॉस टेलर को मिड ऑफ पर कप्‍तान जेसन होल्‍डर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। टेलर ने 95 गेंदों में सात चौके की मदद से 69 रन की पारी खेली।

कप्‍तान केन विलियमसन ने मौजूदा विश्‍व कप में लगातार दूसरा शतक जमाया। यह उनके वनडे करियर का 13वां शतक रहा। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केमार रोच द्वारा किए पारी के 38वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में बाउंड्री जमाकर अपना शतक पूरा किया। बतौर न्‍यूजीलैंड कप्‍तान विलियमसन का यह सातवां शतक रहा और उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग की इस मामले में बराबरी की।

शेल्‍डन कॉटरेल ने इसके बाद विलियमसन और टॉम लैथम (12) के बीच 43 रन की साझेदारी को तोड़ा। कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर लैथम का कैच लपका।

कीवी कप्‍तान केन विलियमसन की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। उन्‍होंने 154 गेंदों में 14 चौके और एक छक्‍के की मदद से 148 रन बनाए। इस दौरान विलियमसन ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। शेल्‍डन कॉटरेल ने पारी के 47वें ओवर में विलियमसन का कैच विकेटकीपर होप के हाथों कराकर उनकी शानदार पारी का अंत किया।

फिर कॉटरेल ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) को रनआउट किया। इसके अलावा कार्लोस ब्रेथवेट ने अंतिम दो गेंदों पर मिचेल सैंटनर (10) और जिमी नीशम (28) को कॉटरेल के हाथों कैच आउट कराया। वेस्‍टइंडीज की तरफ से शेल्‍डन कॉटरेल ने चार जबकि कार्लोस ब्रेथवेट को दो विकेट मिले। क्रिस गेल को एक सफलता मिली।