नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे ताकतवर नेता चुना गया है। ब्रिटिश हेराल्ड के पाठकों ने वर्ल्ड मोस्ट पावरफुल पर्सन 2019 के लिए किए पोल में नरेंद्र मोदी को सबसे अधिक वोट किया।

पीएम मोदी ने इस पोल दुनिया के सबसे ताकतवर देश माने जाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को भी पीछे छोड़ दिया। सर्वे में दुनिया के ताकतवर नेता बनने की सूची में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल थे। इस पोल में 30.9 फीसदी रीडर्स ने पीएम मोदी के पक्ष में मतदान किया।

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को 29 फीसदी लोगों ने वोट किया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 21.9 फीसदी वोट के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर रहे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 18.1 फीसदी वोट के साथ सूची में चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा। इस पोल में दुनिया के 25 वर्ल्ड आइकन को शामिल किया गया था।

एक्सपर्ट के पैनल ने आखिरकार अंतिम चार नामों का चयन किया। चयन प्रक्रिया के लिए इस मूल्यांकन में सभी आंकड़ों के लेकर गहन शोध और अध्ययन किया गया। नियमित वोटिंग सिस्टम के विपरीत ब्रिटिश रीडर्स को ओटीपी के जरिये वोट करना था। वोटिंग शुरू होने के दौरान एक सप्ताह में 30 लाख लोगों ने वेबसाइट पर हिट किया।

पूरे उत्साह से अपने पसंदीदा नेता को वोट करने के क्रम में लोगों के अधिक हिट की वजह से वेबसाइट क्रैश भी हो गई। वेबसाइट का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘नमो’ के रूप में बड़े ब्रांड बन चुके हैं। लोकसभा चुनाव में उनकी जबरदस्त जीत ने उनके मजबूत नेतृत्व के साथ लोगों में उनके विश्वास को मजबूत किया है।

एशिया के बड़े नेता के रूप में उभरेः पीएम नरेंद्र मोदी अपनी एक्ट ईस्ट नीति के कारण एशिया क्षेत्र में एक बड़े नेता के रूप में उभरे हैं। जलवायु परिवर्तन को लेकर पीएम मोदी की पहल को दुनिया ने सकारात्मक रूप में लिया है। ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन 15 जुलाई 2019 को पीएम मोदी को अपने कवर पेज पर छापेगी। ब्रिटिश हेराल्ड की तरफ से मैगजीन का कवर पेज भी रिलीज किया गया।