मुजफ्फरपुर : बिहार में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार का कहर जारी है. इससे बच्चों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है. गुरुवार को अकेले मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 5 और बच्चों की जान चली गई. वहीं शुक्रवार को यहां 2 बच्चों की मौत की खबर है.

राज्य भर में अभी तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 155 हो गई है. बिहार के 16 जिले इस लाइलाज बीमारी के चपेट में आ चुके हैं. मुजफ्फरपुर जिले में सबसे अधिक अब तक 122 मौतें हुई हैं. इसके अलावा भागलपुर, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सीतामढ़ी और समस्तीपुर समेत अन्य जिलों से भी मौत के मामले सामने आए हैं.

बात करें राज्य सरकार के आधिकारिक आंकड़ों की, तो इस हिसाब से 16 जिलों में चमकी बुखार से इस महीने की शुरुआत से 600 से अधिक बच्चे प्रभावित हुए हैं जिनमें से 136 की मौत हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी. विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 1 जून से राज्य में एईएस के 626 मामले दर्ज हुए और इसके कारण मरने वालों की संख्या 136 पहुंच गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बार-बार कह रहे हैं कि वो हालात पर नजर बनाए हुए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 8 अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस मरीजों को ले जाने के लिए लगाई गई हैं. हर्षवर्धन नियमित अंतराल पर प्रतिदिन स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बच्चों की रिपोर्ट जल्द मिल सके इसके लिए भी अलग से टीम लगाई गई है.