मैनचेस्‍टर: टीम इंडिया को विश्‍व कप 2019 में तगड़ा झटका लगा है। धाकड़ ओपनर शिखर धवन बाएं हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्‍चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। रिषभ पंत शेष टूर्नामेंट में उनकी जगह लेंगे। याद हो कि शिखर धवन को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन की मैच विजयी पारी खेलने के दौरान पैट कमिंस की बाउंसर पर अंगूठे में चोट लगी थी।

भारतीय टीम प्रबंधन ने शिखर धवन को ऑब्‍जर्वेशन में रखा था, लेकिन रिषभ पंत को स्‍टैंड-बाय के रूप में इंग्‍लैंड बुला लिया था। टीम इंडिया का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया। इसके बाद उसने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर 89 रन से मात दी।

भारत ने विश्‍व कप 2019 में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दी। इसके बाद शिखर धवन (117) की उम्‍दा पारी की बदौलत भारत ने गत चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी। फिर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा और इसके बाद भारत ने पाकिस्‍तान को हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की।

शिखर धवन भारत के प्रमुख बल्‍लेबाजों में से एक हैं। वह आईसीसी टूर्नामेंट्स में हमेशा से बेहतरीन प्रदर्शन करते आए हैं और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उन्‍होंने शतक जमाकर इसका नमूना भी पेश किया था। रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ शिखर धवन के रहने से टीम इंडिया का शीर्ष क्रम विश्‍व में सबसे मजबूत माना जाता है।

बता दें कि धवन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दर्द को सहते हुए बल्‍लेबाजी जारी रखी और शतक जमाया। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ हाईवोल्‍टेज मैच से पहले जिम में ट्रेनिंग भी की। वह मैदान पर भी टीम इंडिया के साथ नजर आए और ऐसा लग रहा था कि वह समय पर फिट हो जाएंगे।

याद हो कि शिखर धवन के बारे में इससे पहले अपडेट आई थी कि वह तीन सप्‍ताह के लिए क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहेंगे। हालांकि, अब स्‍पष्‍ट हो चुका है कि वह विश्‍व कप 2019 से बाहर हो गए हैं। शिखर धवन की जगह लेने वाले रिषभ पंत विस्‍फोटक बल्‍लेबाज हैं, जो मिडिल ऑर्डर में बल्‍लेबाजी करते हैं।

पता हो कि दिनेश कार्तिक को विश्‍व कप 2019 के लिए दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया था और पंत को जगह नहीं मिली थी। उन्‍हें स्‍टैंड बाय में रखा गया था। अब चूंकि शिखर धवन चोटिल हो गए हैं तो फिर पंत शेष टूर्नामेंट में भारतीय टीम के साथ रहेंगे। रिषभ पंत पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच से पहले ही इंग्‍लैंड पहुंच चुके थे और वह टीम के साथ ट्रेनिंग भी कर रहे हैं। यह देखना रोचक होगा कि क्‍या कप्‍तान विराट कोहली पंत को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल करेंगे।