**विश्वकप मैचों में रन लुटाने का बनाया नया कीर्तिमान, तोड़ा मार्टिन स्नेडन का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: राशिद खान मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर माने जाते हैं. अफगानिस्तान की क्रिकेट को ऊंचाई पर ले जाने में उनका अहम रोल रहा है. लेकिन 18 जून का दिन उनके लिए अच्छा नहीं रहा. इस दिन आईसीसी वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और अफगानिस्तान का मुकाबला हुआ. इंग्लैंड ने इस मैच में 397 रन ठोक दिए. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इस मैच में सबसे बुरी गत राशिद खान की बनाई. राशिद खान की गेंदबाजी की हालत का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने उनकी गेंदों पर 11 छक्के ठोक दिए.

राशिद खान ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में नौ ओवर के अपने स्पेल में 110 रन लुटाए. उनका गेंदबाजी विश्लेषण 9-0-110-0 रहा. उनका इकोनॉमी औसत 12.22 रहा. क्रिकेट विश्व कप के 44 साल के इतिहास में यह सबसे महंगी गेंदबाजी है. विश्व कप में यह पहला मौका है जब किसी गेंदबाज ने एक मैच में 105 से अधिक रन लुटाए हैं. इससे पहले यह अनचाहा रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन स्नेडन के नाम था. उन्होंने 9 जून 1983 को इंग्लैंड के खिलाफ 12 ओवर के स्पेल में 105 रन खर्च किए थे.

जहां तक वनडे क्रिकेट की बात है तो सबसे महंगी गेंदबाजी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिक लुईस के नाम है. उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 ओवर के स्पेल में 113 रन दिए थे और कोई विकेट भी नहीं ले सके थे. यह वनडे क्रिकेट के किसी एक मैच में सबसे अधिक रन देने का रिकॉर्ड है.

पाकिस्तान के वहाब रियाज और अफगानिस्तान के राशिद खान 110-110 रन देकर इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. वहाब रियाज ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर के स्पेल में 110 रन लुटाए थे. वे भी उस मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके थे.