वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की वेस्टइंडीज पर ऐतिहासिक जीत

टॉटन: शाकिब अल असल (नाबाद 124) और लिटन दास (नाबाद 94) की शानदार पारियों की बदौलत बांग्लादेश ने आईसीसी विश्व कप 2019 में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। बांग्लादेश ने विश्व कप में पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल की है। इस जीत के साथ बांग्लादेश की टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। उसके पांच मैचों में पांच अकं हो गए हैं। टॉटन में खेले गए इस मैच वेस्टइंडीज ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 321 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में बांग्लादेश ने महज 41 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 321 रन का स्कोर खड़ा किया। वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक रन शाइ होप (96) ने बनाए। उन्होंने 121 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का मारा।

होप के अलावा एविन लुइस (70), शिमरोन हेटमायर (50), जेसन होल्डर (33), क्रिस गेल (0), आंद्रे रसेल (0), निकोलस पूरन ने (25) और डैरेन ब्रावो ने 19 रन का योगदान दिया। वहीं, ओशाने थॉमस 6 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन ने तीन-तीन जबकि शाकिब अल हसन ने दो विकेट चटकाए। बांग्लादेश ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। बांग्लादेश ने मोहम्मद मिथुन की जगह लिटन दास को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं, वेस्टइंडीज ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया। वेस्टइंडीज ने कार्लोस ब्रैथवेट के स्थान पर डैरेन ब्रावो को मौका दिया।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए निकोलस पूरन बड़ी पारी से चूक गए। वह 30 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हो गए। पूरन ने अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्क मारा। उन्हें शाकिब अल हसन ने 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह शाकिब की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में लॉन्ग ऑन पर सौम्य सरकार के कैच थमा बैठे। उनका विकेट 159 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 63 रन की पारी खेली थी।

वेस्टइंडीज को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज एविन लुइस के रूप में लगा। पिछले दो मैचों में जल्द पवेलियन लौटने वाले लुइस ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 67 गेंदों में 70 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए। लुइस के वनडे क्रिकेट करियर का यह चौथा अर्धशतक है। उन्होंने 58 गेंदों में अपना पचासा पूरा कर लिया था जिसके बाद वह तेजी से रन बनाने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे।

उन्हें शाकिब अल हसन ने 25वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। वह शाकिब की गेंद को छह रन के लिए भेजना चाहते थे लिकिन लॉन्ग ऑफ पर शब्बीर रहमान के हाथों लपक गए। उनका विकेट 122 रन के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने शाइ होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की अहम साझेदारी की।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शरुआत बेहद खराब रही। एविन लुइस के साथ पारी का आगाज करने आए तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। गेल ने 13 गेंदें खेलीं मगर कोई रन नहीं बना सके। उन्हें मोहम्मद सैफुद्दीन ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह सैफुद्दीन की गेंद पर डिफेंसिव शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर मुश्फीकुर रहीम के हाथों में चली गई। उनका विकेट टीम के कुल 6 रन के स्कोर पर गिरा। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 36 रन की पारी खेली थी।