श्रेणियाँ: खेल

रोहित शर्मा के शतक ढेर हुए सचिन और धोनी के रिकॉर्ड

मैनचेस्टरः आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में रोहित शर्मा ने फिर से वो कमाल कर दिखाया जिसके लिए वो जाने जाते हैं। विश्व कप 2019 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा ने शतक जड़ा था और अब भारत-पाकिस्तान महामुकाबले में भी रोहित ने शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड ढेर कर डाले। रोहित शर्मा ने इस ऐतिहासिक पारी के साथ महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया। आइए जानते हैं उनकी पारी और इन रिकॉर्ड्स के बारे में।

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में धुआंधार बल्लेबाजी की और 85 गेंदों में शतक जड़ डाला। उन्होंने 39वें ओवर में आउट होने से पहले 113 गेंदों पर 140 रनों की पारी खेली जिसमें 3 छक्के और 14 चौके शामिल रहे। ये वनडे क्रिकेट इतिहास में रोहित शर्मा का 24वां वनडे शतक है जिसके साथ ही वो सबसे ज्यादा वनडे सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाजों में नौवें पायदान पर मजबूती से कदम जमा चुके हैं और इस टॉप-10 लिस्ट में वो सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद तीसरे भारतीय बन गए हैं। आइए जानते हैं उनके कुछ और बड़े रिकॉर्ड्स जो उन्होंने इस पारी में बनाए और तोड़े।

रोहित शर्मा अब वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड में खेलते हुए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है और अब शीर्ष पर अपने सलामी जोड़ीदार शिखर धवन के साथ संयुक्त रूप से पहुंच गए हैं। सचिन ने इंग्लैंड में 3 वनडे शतक जड़े थे जबकि रोहित और धवन अब इंग्लैंड में 4-4 शतक जड़ चुके हैं।

वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से लगातार सर्वाधिक 50+ स्कोर के मामले में भी रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और कुछ अन्य भारतीय दिग्गजों की बराबरी कर ली है। ये रोहित शर्मा का लगातार पांचवां 50+ स्कोर साबित हुआ है। इससे पहले ये कमाल सचिन, द्रविड़, विराट कोहली (दो बार) और अजिंक्य रहाणे कर चुके हैं।

इसके साथ ही रोहित शर्मा ने विश्व कप में भी लगातार तीन 50+ स्कोर का कमाल कर दिखाया। इस विश्व कप के पहले मैच में उन्होंने शतक जड़ा, दूसरे मैच में अर्धशतक और फिर पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को शतक जड़ डाला। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ भी ये उनका लगातार तीसरा 50+ स्कोर साबित हुआ है।

इसके अलावा रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला है। धोनी के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 355 छक्के दर्ज थे जिसके पार रोहित शर्मा निकल चुके हैं। इस मामले में तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (264 छक्के), चौथे नंबर पर युवराज सिंह (251 छक्के) और पांचवें स्थान पर सौरव गांगुली (247 छक्के) का नाम दर्ज है।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024