श्रीलंका को 87 रन से करारी शिकस्त दी

लंदन: ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को आईसीसी विश्व कप 2019 में श्रीलंका को 87 रन से करारी शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया ने द केनिंगटन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में श्रीलंका को 334 रन विशाल लक्ष्य दिया था। जवाब में श्रीलंकाई टीम 45.5 ओवर में 247 बनाकर ढेर हो गई। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान दिमुथ करुणारत्‍ने (97) ने बनाए। उन्होंने 108 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके लगाए। उनके अलावा कुसल परेरा (52) और कुसल मेंडिस (30) ही सिर्फ टिककर बल्लेबाजी कर सके।

श्रीलंका की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाए। लाहिरू थिरिमाने 16, एंजेलो मैथ्‍यूज 9, इसुरु उदाना 8, नुवान प्रदीप 0, थिसारा परेरा 7, मिलिंडा सिरिवर्दना 3, लसिथ मलिंगा ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, धनंजय डी सिल्‍वा 16 रन बनाकर रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने चार, केन रिचर्डसन ने तीन, पैट कमिंस ने दो और जेसन बेहरनडोर्फ ने एक विकेट चटकाया।

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस जीत के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है। उसके पांच मैचों में 8 अंक हैं। वहीं श्रीलंका पांच मैचों में 8 अंक के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है। श्रीलंका के पिछले दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे जबकि उससे पहले के दो मैचों में उसे एक मैच में जीत मिली थी।

श्रीलंका ने टॉस जीत गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसके गेंदबाज आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के सामने असरदार साबित नहीं हो सके।ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 334 रन का स्कोर खड़ा किया। कंगारू टीम के लिए सर्वाधिक रन कप्तान आरोन फिंच (153) ने बनाए। उन्होंने 132 गेंदों की अपनी पारी में 15 चौके और 5 छक्के मारे।

फिंच और स्टीव स्मिथ (73) ने तीसरे विकेट के लिए 173 रनों की अहम साझेदारी की। इन दोनों के अलावा अंत में ग्लैन मैक्सवेल ने तेजी से नाबाद 46 रन बना आस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।इनके अलावा डेविड वॉर्नर 26, उस्मान ख्वाजा 10, पैट कमिंस 0, मिशेल स्टार्क (नाबाद 5), एलेक्स कैरी 4 और शॉन मार्श ने 3 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से इसुरु उदाना और धनंजय डी सिल्‍वा ने दो-दो जबकि लसिथ मलिंगा ने एक विकेट हासिल किया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटे।