नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बुधवार को लोगों से योग को अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया. उन्होंने ट्वीट कर एनिमेटेड वीडियो साझा किया, जहां वह त्रिकोणासन (एक योग मुद्रा) कर रहे हैं.

यह कहते हुए कि योग के लाभ जबरदस्त हैं, उन्होंने कहा, "21 जून को, हम योग दिवस 2019 मनाएंगे. मैं आप सभी से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह करता हूं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का आग्रह करता हूं."

2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 21 जून को योग दिवस घोषित किए जाने के बाद से सरकार विभिन्न योग कार्यक्रमों का आयोजन करती आ रही है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर स्वच्छ ग्रह की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि प्रकृति से सामंजस्य बनाकर रहने से बेहतर भविष्य बनेगा.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "हम अपने ग्रह और पर्यावरण को प्यार से संजोते हैं. आज, विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर, हम ग्रह की स्वच्छता सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं. प्रकृति से सामंजस्य बनाकर रहने से बेहतर भविष्य बनेगा."