नई दिल्ली: मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। पहली बैठक में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पीएम किसान योजना का लाभ अब सभी किसानों को मिलेगा। केंद्र सरकार 6000 रुपये सभी किसानों को देगी। इसके तहत 15 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए 10,774 करोड़ रुपये की पेंशन योजना की घोषणा की है। तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब 14.5 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे, इससे सरकारी खजाने पर 87,000 करोड़ रुपये सालाना बोझ पड़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कामकाज संभालने के बाद अपने पहले फैसले में सेना और अर्द्धसैनिक बलों के शहीद जवानों या पूर्व सैनिकों की विधवाओं और बच्चों को राष्ट्रीय रक्षा निधि से दिये जाने वाले वजीफे में वृद्धि को मंजूरी दी। मोदी सरकार का बड़ा फैसला लिया है। श्रमिक सम्मान योजना के तहत मजदूरों को 3000 महीना पेंशन मिलेगा।

पहले इस किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसान जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम भूमि है, उन्हें इसका लाभ मिल रहा था। इस कदम को मोदी सरकार के बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है और आज गिरिराज सिंह जो मंत्रिमंडल में पशुपालन, दुग्ध एवं मत्स्य पालन मंत्री बनाए गए हैं ने इसका संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुना करने की योजना पर काम कर रही है।