नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को पीएम पद की शपथ लेंगे। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने सोनिया, मनमोहन सिंह और राहुल गांधी को आमंत्रित किया और उन्होंने यह आमंत्रण स्वीकार किया है। कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘‘यह लोकतांत्रिक परिपाटी है कि शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जाता है और वे जाते हैं। सोनिया जी और राहुल जी को भी प्रधानमंत्री की तरफ से आमंत्रित किया गया है और वे बृहस्पतिवार को शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।’’

पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। राहुल और सोनिया को शपथ-ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से आमंत्रित किया गया है। सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान 30 मई यानी गुरुवार शाम 4 बजे रात 9 बजे तक राजपथ, विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक का रास्ता बंद रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 7:15 बजे राजघाट जाएंगे। शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देश के नेता भाग लेंगे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिन में रेड्डी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद राव दिल्ली रवाना होंगे और शाम के समय वह मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों में से 151 पर जीत दर्ज की है। वह बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वहीं, मोदी प्रधानमंत्री के रूप में बृहस्पतिवार को शाम सात बजे शपथ ग्रहण करेंगे। इस बीच, राजभवन के एक अधिकारी ने यहां बताया कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन कल जगन को शपथ दिलाने के लिए आज विजयवाड़ा के लिए रवाना हो चुके हैं।