नई दिल्ली: हॉकी इंडिया ने छह जून से शुरू होने वाले एफआईएच पुरूष हॉकी सीरीज फाइनल्स के लिये भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी है. इस बार टीम के कोच ग्राहम रीड हैं और उनकी शागिर्दगी में हॉकी टीम इंडिया पहली बार इंटरनेशनल मैच खेलने जा रही है. इस टीम में अनुभवी स्ट्राइकर रमनदीप सिंह की वापसी हुई है. टीम की कमान मिडफील्डर मनप्रीत सिंह संभालेंगे.

छह जून से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए मंगलवार को हॉकी इंडिया ने टीम की घोषणा की. भारत को टूर्नामेंट में रूस, पोलैंड और उजबेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है जबकि 18वें एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान, मैक्सिको, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका पूल बी में हैं. भारत को छह जून को रूस के खिलाफ पहला मैच खेलना है. भारत का लक्ष्य शीर्ष पर रहकर इस साल के आखिर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में जगह बनाना होगा.

टीम में घुटने की चोट से उबर चुके रमनदीप की वापसी हुई है जो आखिरी बार पिछले साल ब्रेडा में चैम्पियंस ट्राफी खेले थे. अनुभवी स्ट्राइकर एस वी सुनील की गैर मौजूदगी में मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह और आकाशदीप सिंह आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे. बीरेंद्र लाकड़ा भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे. गोलकीपिंग का दारोमदार अनुभवी पी आर श्रीजेश और युवा कृष्णन बी पाठक पर रहेगा.

डिफेंस की जिम्मेदारी लाकड़ा के साथ हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार , अमित रोहिदास और गुरिंदर सिंह पर रहेगी. मनप्रीत, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद सुमित और नीलाकांता मिडफील्ड में होंगे.