नई दिल्ली: रिपोर्ट्स के मुताबिक, चारा घोटाले में जेल की सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने लोकसभा चुनाव में भारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से अपने पद से इस्तीफे की पेशकश को ‘आत्मघाती कदम’ बताया है।

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने 542 सीटों में से सिर्फ 52 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि पीएम मोदी की अगुवाई में एनडीए ने 352 सीटों पर शानदार विजयी हासिल की।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, रांची की जेल में बंद लालू यादव ने कहा- ‘राहुल’ के इस्तीफे की पेशकश आत्मघाती कदम है। विपक्षी दलों का एकमात्र यह लक्ष्य था कि बीजेपी को सत्ता ,से हटाया जाए लेकिन इसे वह राष्ट्रव्यापी बनाने में नाकाम रहे। किसी खास चुनाव के नतीजे वास्तविकता को नहीं बदल सकते हैं।

तेजस्वी की अगुवाई में लोकसभा चुनाव लड़ी लालू यादव की पार्टी को बिहार में बड़ा नुकसान हुआ है, और राज्य 40 में से एक भी सीट पार्टी नहीं जीत पाई। आरजेडी ने 19 सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि बाकी सीटों पर उसके सहयोगी और महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस, हम(एस), वीआईपी और आरएलएसपी ने चुनाव लड़ा था। आरजेडी के इस नुकसान को 1997 के बाद जनता दल से अलग हुए पार्टी को अब तक का सबसे बड़ा झटका माना जा रहा है।

राहुल गांधी ने अपने विश्लेषण में लिखा है कि राहुल गांधी के पद इस्तीफे का मतलब होगा बीजेपी के जाल में फंसना।

लालू यादव ने लिखा- “इस वक्त गांधी नेहरू परिवार के राहुल गांधी की जगह अगर कोई लेता है तो नरेन्द्र मोदी-अमित शाह ब्रिगेड उस नए नेता को राहुल और सोनिया के इशारे पर काम करनेवाले नेता के तौर पर बताएगा। क्यों राजनीतिक विरोधियों को राहुल गांधी ऐसे मौके दें।”