नई दिल्ली: एग्जिट पोल के अनुमानों में एनडीए की सत्ता में जोरदार वापसी के पूर्वानुमान के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी एक नए मोर्चे पर जुट गई हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के मामलों की प्रभारी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से एग्जिट पोल को लेकर हताश नहीं होने की बात कही है। प्रियंका का कहना है कि ये सिर्फ कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने के लिए है। असली परिणाम 23 मई को आएंगे और उसके लिए आपको तैयार रहना है।

प्रियंका ने सोमवार को एक ऑडियो संदेश जारी किया। इसमें प्रियंका ने कहा, ‘मेरे प्यारे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं, भाइयों और बहनो, अफवाहों में पड़ने की जरूरत नहीं है और एग्जिट पोल आपको हतोत्साहित कर रहे हैं। यह सिर्फ आपकी दृढ़ता को तोड़ने के लिए है। आपको इन सब से अलर्ट रहना बहुत महत्वपूर्ण है। स्ट्रॉन्ग रूम और मतगणना केंद्र के बाहर आप निगरानी बनाए रखिए हमें विश्वास है कि हमारे संयुक्त प्रयास का फल जरूर मिलेगा। ‘

इससे पहले रविवार आखिरी चरण के तुरंत बाद जारी हुए एग्जिट पोल में एनडीए को कुल 543 संसदीय सीटों में से 300 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। सभी न्यूज चैनलों और एजेंसियों के सर्वे में एनडीए को बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करते हुए दिखाया गया। कांग्रेस और उसके सहयोगियों को लगभग 120 सीटों मिलने की संभावना व्यक्त की गई।

एग्जिट पोल में भाजपा को पश्चिम बंगाल में बढ़त मिलती दिखाई गई। ममता के गढ़ में भाजपा को प्रदर्शन में सुधार करते हुए राज्य की 42 में 13 सीटों पर जीत मिलने की बात कही गई। पार्टी को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में हार के बावजूद क्लीन स्वीप करने की बात कही गई है जो काफी हैरान करने वाला है।

ममता बनर्जी ने भी कही थी यही बातः इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों को खारिज कर चुकी हैं। ममता बनर्जी ने इसे बकवास करार दिया था। ममता का कहना था कि यह ईवीएम में गड़बड़ी करने का गेम प्लान है। वही, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी एग्जिट पोल पर तंज कसते हुए कहा था, ‘कोई भी एग्जिट पोल गलत नहीं हो सकता। अब टीवी बंद करने और सोशल मीडिया से दूर रहने का वक्त है।’