नासकॉम सोशल इनोवेशन फोरम लॉन्च

नासकॉम सोशल इनोवेशन फोरम लॉन्च

नई दिल्ली: नासकॉम फाउंडेशन ने आज एमफेसिस के साथ साझेदारी में नासकॉम सोशल इनोवेशन फोरम (NSIF) के ग्यारहवें संस्करण को लॉन्च करने की घोषणा की - जो प्रौद्योगिकी के नवीन उपयोग को बढ़ावा देने और दीर्घकालिक सामाजिक प्रभाव निर्माण के लिए भारत का सबसे बड़ा मंच है। यह कार्यक्रम 2008 में शुरू किया गया, जिसके अंतर्गत आविष्कारी तकनीकी परियोजनाओं, उत्पादों एवं समाधानों की पहचान की जाती है, उन्हें पुरस्कृत करने के साथ विस्तार के लिए समर्थन भी दिया जाता है। इसके तहत ऐसे समाधानों को चुना जाता है जो प्रमुख विकास क्षेत्रों में मौजूद गंभीर कमियां दूर कर सकें और देश के समावेशी विकास में योगदान दे सकें।

NSIF ने पिछले दस साल की सफलता और अनुभवों के आधार पर एक ठोस आधार तैयार किया है। यहां गैर-सरकारी संगठनों, सामाजिक उद्यमों और स्टार्ट-अप्स क्षेत्र के विभिन्न सामाजिक आविष्कारकों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं।

एमफेसिस के सहयोग से NSIF वित्तीय समावेशन, स्वास्थ्य सेवा, पर्यावरण, शिक्षा और सुगमता के क्षेत्रों में विकासशील सामाजिक प्रभाव निर्माण करने वाले सबसे ठोस तकनीकी अविष्कारों को 10 लाख रुपये का प्रोत्साहन अनुदान देगा। इन सभी क्षेत्रों में एक-एक विजेता को अनुदान दिया जाएगा।

विजेताओं को उद्योग जगत के विषय विशेषज्ञों की ओर से 12 महीने तक मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा, जिसमें उन्हें अपने प्रोजेक्ट्स के विस्तार हेतु मदद भी मिलेगी। इसके अलावा, विजेताओं को नासकॉम फाउंडेशन के 2000 इनोवेटर नेटवर्क तक पहुंच होगी, जिसमें तकनीकी क्षेत्र की शीर्ष हस्तियां शामिल हैं। फोरम का मकसद सीएसआर धनराशि का इस्तेमाल देश के प्रासंगिक और सामयिक विषयों में अविष्कारों के स्तर को बढ़ाने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए करना है।