श्रेणियाँ: खेल

चौथी बार IPL के फाइनल में मुंबई ने बनाई जगह, CSK को मिलेगा एक और मौक़ा

चेन्नई: मुंबई इंडियंस ने चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में जगह बना ली। मुंबई ने शनिवार को पहला क्वालीफायर में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी। एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई ने 132 रन की कमजोर चुनौती पेश की। जवाब में मुंबईने 18.3 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। इस हार के बावजूद चेन्नई के पास फाइनल में पहुंचने का अभी एक और मौका है। चेन्नई की टीम अब एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम से टीम से दूसरे क्‍वालिफायर में भिड़ेगी। एलिमिनटेर में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद हैं।

मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन सूर्यकुमार यादव (नाबादा 71) ने बनाए। उन्होंने 54 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके मारे। मुंबई ने निराशाजनक आगाज किया। उसके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (4) और क्विंटन डिकॉक (8) जल्द पवेलियन लौट गए। हालांकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए सूर्यकुमार ने एक छोर संभाले रखा और जीत को जिताकर पवेलियन लौटे। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए ईशान किशन (28) के साथ 80 रन की अहम साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रन की अविजित साझेदारी कर टीम की जीत की नैया पार लगा दी। चेन्नई की ओर से इमरान ताहिर ने दो विकेट चटकाए। वहीं, दीपर चहर और हरभजन सिंह ने एक-एक विकेट झटका।

इससे पहले चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 131 रन का स्कोर खड़ा किया। चेन्नई के लिए सर्वाधिक रन अंबाती रायडू (नाबाद 41) ने बनाए। उन्होंने 37 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। चेन्नई की बेहद शुरुआत बेहद खराब रही। शेन वॉटसन (10) के साथ पारी का आगाज करने आए फाफ डुप्लेसिस (6) तीसरे ओवर की पहली गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें राहुल चाहर ने अपना शिकार बनाया।

इसके बाद चेन्नई को दूसरा झटका सुरेश रैना (5) के रूप में लगा। टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह 7 गेंदों की पारी में 1 चौका जड़कर पवेलियन लौट गए। उन्हें जयंत यादव ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। उनका विकेट 12 के कुल स्कोर पर गिरा।

दो विकेट गिरने से वॉटसन दबाव में आ गए और उन्होंने दबाव हटाने के लिए तेजी से रन बनाने की कोशिश की। उन्होंने बुमराह के 5वें ओवर में दो चौके लगाए मगर वह छठे ओवर की आखिरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या का शिकार बन गए। उन्होंने 10 गेंदें खेलीं लेकिन वह क्रीज पर अपनी लय में नजर नहीं आए। उनका विकेट 32 के कुल स्कोर पर गिरा।

तीन विकेट जल्द गिरने के बाद रायडू और मुरली विजय (26) ने संभलकर आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी राहुल चहर ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर विजय को आउट कर तोड़ा। उन्होंने 26 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके जड़े। उनका विकेट 65 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से रायडू और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 37) ने मोर्चा संभाला।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 66 रन की अविजित साझेदारी की। धोनी ने शुरुआत में थोड़ी धीमी बल्लेबाजी की मगर उन्होंने जल्द ही रफ्तार पकड़ ली। उन्होंने 29 गेंदों की अपनी पारी में 3 छक्के लगाए। चेन्नई टीम ने अंतिम चार ओवरों में 35 रन बटोरे, जिसकी वजह ले वह कुछ हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। मुंबई की ओर से राहुल चहर ने दो जबकि क्रुणाल पांड्या और जयंत यादव ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Share

हाल की खबर

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024