मुंबई: मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-12 में अपने लीग चरण का समापन शानदार जीत के साथ किया। मुंबई ने रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट से करारी मात दी। इस जीत के साथ मुंबई जहां अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है वहीं कोलकाता को प्लेऑफ में सपना टूट गया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता ने 134 रन की कमजोर चुनौती पेश की। जवाब में मुंबई ने 16.1 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। मुंबई को एकमात्र झटका क्विंटन डिकॉक (30) के रूप में लगा। वहीं, रोहित शर्मा (नाबाद 55) और सूर्यकुमार यादव (46) ने संभलकर खेलते हुए टीम की जीत की नैया पार लगा दी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 80 रन की अविजित साझेदारी की। रोहित ने 48 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके मारे जबकि सूर्यकुमार ने 27 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के जमाए।

इससे पहले कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 133 रन का स्कोर खड़ा किया। कोलकाता के लिए सर्वाधिक रन क्रिस लिन (41) ने बनाए। उन्होंने 29 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 4 छक्के लगाए। कोलकाता की कोलकाता की शुरुआत धीमी रही। पारी का आगाज करने आए शुभमन गिल (9) और लिन ने पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 49 रन जोड़े। इस साझेदारी को हार्दिक पांड्या ने शुभमन को आउट कर तोड़ा।

इसके बाद कोलकाता को दूसरा झटका लिन के रूप में लगा। लिन को भी हार्दिक ने ही पवेलियन भेजा। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे लेकिन गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर ज्यादा ऊंची उठ गई। विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने मौके को भांपते हुए दौड़कर शानदार कैच लपका। उनका विकेट 56 के कुल स्कोर पर गिरा।

लिन के पवेलियन लौटते ही कोलकाता लड़खड़ा गई। कोलकाता ने 73 रन के कुल स्कोर तक अपने दो और विकेट गंवा दिए। कप्तान दिनेश कार्तिक (3) जहां जल्द पवेलियन लौट गए वहीं तूफानी बल्लेबाज आंद्रे रसेल अपना खाता भी नहीं खोल सके। दोनों बल्लेबाजों को लसिथ मलिंगा ने 13वें ओवर में अपना शिकार बनाया।

रसेल का विकेट कोलकाता को बहुत बड़ा झटका दे गया और टीम फिर इस झटके से उबर नहीं पाई। रोबिन उथप्पा (40) ने नीतीश राणा (26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी कर कोलकाता को 125 के पार पहुंचाया। उथप्पा ने 47 गेंदों की पारी में एक चौका और तीन छक्के जबकि राणा ने 13 गेंदों की पारी में तीन छक्के लगाए। वहीं, रिंकू सिंह 4 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई की ओर से लसिथ मलिंगा ने तीन जबकि हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट झटके।