मुंबई: मुंबई इंडियन्स ने गुरुवार को हैदराबाद को अपने घर पर रोमांचक मुकाबले में मात देकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई ने हैदराबाद के सामने जीत के लिए 163 रन का लक्ष्य रखा था। लेकिन मनीष पांडे की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 162 रन बनाए और मुकाबला टाई हो गया। इसके बाद सुपर ओवर में जीत के लिए मुंबई को 9 रन का लक्ष्य मिला जिसे हार्दिक पांड्या और कीरॉन पोलार्ड की जोड़ी ने 3 गेंद रहते हासिल कर लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम हैदराबाद की कसी हुई गेंदबाजी के सामने 5 विकेट पर 162 रन बना सकी। इसके जवाब में उतरी हैदराबाद की टीम मनीष पांडे की 47 गेंद पर 71 रन की नाबाद पारी की बदौलत 20 ओवर में 162 के स्कोर तक पहुंचा दिया। अंतिम ओवर में जीत के लिए हैदराबाद को 17 रन की दरकार थी लेकिन हार्दिक की गेंद पर सनराइजर्स की टीम 16 रन बना सकी और मुकाबला टाई हो गया। हार जीत का फैसला सुपर ओवर में चला गया।

जीत के लिए 6 गेंद में 9 रन के लक्ष्य हासिल करने मुंबई के लिए हार्दिक पांड्या और कीरॉन पोलार्ड की जोड़ी उतरी है। गेंद राशिद खान के हाथों में केन विलियमसन ने थमाई। पहली ही गेंद पर हार्दिक ने छक्का जड़ दिया और दूसरी गेंद पर एक रन चुरा लिया। इसके बाद तीसरी गेंद पर कीरॉन पोलार्ड ने 2 चुराकर तीसरी गेंद पर मुंबई को जीत दिला दी।

हैदराबाद के लिए सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने मनीष पांडे और मोहम्मद नबी की जोड़ी उतरी। सुपर ओवर की पहली ही गेंद पर मनीष पांडे क्रुणाल पांड्या के शानदार थ्रो पर मनीष पांडे 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनकी कोशिश 2 रन चुराने की थी लेकिन वो नाकामयाब रहे। दूसरी गेंद पर बैटिंग करने आए गुप्टिल ने 1 रन चुरा लिया। इसके बाद तीसरी गेंद पर स्ट्राइक पर आए नबी ने छक्का जड़ दिया। लेकिन इसके बाद चौथी गेंद पर नबी बोल्ड हो गए और 2 गेंद रहते हैदराबाद के लिए सुपर ओवर खत्म हो गया। 4 गेंद पर 2 विकेट खोकर हैदराबाद केवल 8 रन बना सकी।जीत के लिए मुंबई को 6 गेंद में 9 रन बनाने हैं।

विकेटों की पतझड़ के बीच तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडे ने 37 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का जड़ा। इसके बाद विजय शंकर और अभिषेक के आउट होने के बाद मनीष ने मोहम्मद नबी के साथ पारी के साथ संभाला। दोनों के बीच छठवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई। अंतिम गेंद पर जीत के लिए 7 रन चाहिए थे ऐसे में मनीष ने हार्दिक की गेंद पर छक्का जड़कर मैच को सुपर ओवर तक पहुंचा दिया।

जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवाने के बाद हैदराबाद की पारी की मनीष पांडे और विजय शंकर ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 33 रन जोड़े लेकिन पारी के 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या की फिरकी पर विजय शंकर बाउंड्री पर कीरॉन पोलार्ड के हाथों लपके गए। विजय शंकर केवल 12 रन बना सके। विजय शंकर के आउट होने के बाद 13.4 ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार किया। विजय के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए युवा अभिषेक शर्मा हार्दिक पांड्या की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन के हाथों लपके गए। अभिषेक केवल 2 रन बना सके। ये हैदराबाद को लगा पांचवां झटका था।

कप्तान केन विलियमसन एक बार फिर नाकाम रहे। 7 गेंद में 3 रन बनाकर वो क्रुणाल पांड्या की पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। हालांकि फील्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार नहीं दिया था। लेकिन रोहित शर्मा ने अंपायर के फैसले को चुनौती दी। तीसरे अंपायर ने फील्ड अंपायर के निर्णय को बदल दिया और केन को पवेलियन वापस लौटना पड़ा।

मार्टिन गुप्टिल के साथ पारी की शुरुआत करने आए रिद्धिमान साहा ने अच्छी शुरुआत की और तेजी से रन बनाए। लेकिन पारी के चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर बुमराह की गेंद पर लुईस ने उनका शानदार कैच लपक लिया। साहा ने 15 गेंद में 25 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 चौके जड़े। साहा और गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। साहा के आउट होने के बाद 4.4 ओवर में सनराइजर्स ने पचास रन के आंकड़े को पार किया। इसके बाद छठवें ओवर की पहली गेंद पर बुमराह ने लय में नजर आ रहे गुप्टिल को एलबीडब्लू कर पवेलियन वापस भेज दिया। वो 15 रन बना सके।

क्विंटन डिकॉक अकेले मुंबई की पारी शुरू से अंत तक संभाले रहे। वो अंत में 69 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई ने पारी की तेज शुरुआत की लेकिन पॉवर-प्ले के 6 ओवर में 44/1 रन बना सकी। इसके बाद वो अंत तक रन गति को तेज नहीं कर सकी। सबसे पहले मुंबई ने रोहित के आउट होने के बाद 6.4 ओवर में 50 रन के आंकड़े को पार किया। इसके बाद 13.3 ओवर में 100 रन के आंकड़े को छुआ। पारी की शुरुआत करने आए डिकॉक अंत तक नाबाद रहे ऐसे में मुंबई ने 18.4 ओवर में 150 रन के आंकड़े को पार किया और 20 ओवर में महज 162 रन बना सकी। खलील अहमद सनराइजर्स के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 42 रन देकर 3 विकेट लिए।

हार्दिर पांड्या के सस्ते में पवेलियन लौटने के बाद अंतिम ओवरों में रन गति को बढ़ाने की जिम्मेदारी कैरेबियाई बल्लेबाज कीरॉन पोलार्ड के कंधों पर आ गई थी लेकिन पोलार्ड का बल्ला भी हैदराबाद के गेंदबाजों के खिलाफ नहीं चला और 20वें ओवर की पहली गेंद पर खलील अहमद की गेंद पर अभिषेक शर्मा के हाथों शानदार तरीके से लपके गए। वो खलील की स्लोअर डिलिवरी को नहीं समझ सके। पोलार्ड ने 9 गेंद पर 10 रन की पारी खेली।

रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने आए क्विंटन डिकॉक ने 48 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका मौजूदा सीजन में यह चौथा अर्धशतक है। सनराइजर्स के गेंदबाजों ने मैच के दौरान उन्हें खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी। अपनी इस पारी में डिकॉक पांच चौके और 2 छक्के जड़ सके। यह आईपीएल 12 का दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक है। उनकी धीमी पारी का असर मुंबई के स्कोर पर पड़ा। अंत में डिकॉक 58 गेंद पर 69 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े।

कोलकाता के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या सनराइजर्स के खिलाफ कमाल नहीं दिखा सके। 10 गेंद पर 18 रन बनाकर वो भुवनेश्वर की गेंद पर नबी के हाथों लपके गए।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव कमाल नहीं दिखा पाए। हैदराबाद के गेंदबाजों की कसी हुई बॉलिंग की वजह से सूर्यकुमार खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर सके और 12वें ओवर में रन गति को बढ़ाने की कोशिश में राशिद खान को खलील की गेंद पर कैच दे बैठे। उन्होंने 17 गेंद पर 23 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एविन लुईस मोहम्मद नबी की गेंद पर 1 रन बनाकर लपके गए।

मुंबई को पहली झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई के लिए पारी की शुरुआत करने रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक की जोड़ी उतरी। दोनों ने शुरुआती ओवरों में तेजी से रन बनाए लेकिन राशिद खान और मोहम्मद नबी ने कसी हुई गेंदबाजी करके दबाव मुंबई पर ला दिया और रोहित शर्मा खलील की गेंद को पुल करने की कोशिश में नबी के हाथों में कैच दे बैठे। रोहित ने 18 गेंद में 24 रन की पारी खेली।पहले विकेट के लिए रोहित और डिकॉक के बीच 36 रन की साझेदारी हुई।