दिल्ली: एसआरएम ग्रुप के संस्थानों ने एसआरएम इंजीनियरिंग संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एसआरएमजेईई (बी. टेक.)) के परिणामों की हाल में घोषणा की। इनमें तीन सर्वोच्च स्थान के वी विक्रम (तमिलनाडु), हर्षित केडिया (यूपी) और जी बाल रत्नस्वामी (आंध्रप्रदेश) ने हासिल किए।

कामन कंकरेंट काउंसेलिंग 3 मई से 7 मई 2019 तक होगा। उम्मीदवार इसमें भाग ले सकते हैं और एसआरएम इंस्टीट्यूट आफ साइंस एण्ड टेक्नोलाजी (एसआरएमआईएसटी), एसआरएम युनिवर्सीटी हरियाणा और एसआरएम युनिवर्सीटी – आंध्रप्रदेश, अमरावती में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। वे कामन कंकरेंट काउंसेलिंग में आगे दर्ज किसी स्थान पर भाग ले सकते हैं: सोनीपत (हरियाणा), मोदी नगर (गाजियाबाद), अमरावती (आंध्रप्रदेश), रामापुरम और वाडपलानी (चेन्नई) और चेन्नई के निकट कटंकुलथुर।

काउंसेलिंग केंद्र पर ही चुने हुए बैंकों के साथ सिद्धांततः शिक्षा ऋण दिलाने की व्यवस्था की गई है। काउंसेलिंग और अन्य जानकारियों के लिए कृपया वेबसाइट (www.srmuniv.ac.in) देखें।

डा. टी आर परिवेंधर, फाउंडर चांस्लर, एसआरएम ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस उच्च प्रतिभा के विद्यार्थियों को मान्यता और पुरस्कारस्वरूप कई स्कालरशिप प्रदान करेंगे। इनमें एसआरएमजेईई के सर्वोच्च 100 रैंक प्राप्त विद्यार्थियों को फाउंडर्स स्कालरशिप भी शामिल हैं। इसके तहत पढ़ाई के सभी 4 वर्षों के लिए शिक्षा शुल्क, हास्टल और भोजनालय शुल्क 100 प्रतिशत माफ कर दिए जाएंगे। रैंक 101 से 3000 तक के विद्यार्थी एसआरएमजेईई प्रतिभा स्कालरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत 100 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक शिक्षा शुल्क माफ किए जाएंगे। ये स्कालरशिप काउंसेलिंग के पहले दिन दिए जाएंगे।

खेल, कला और संस्कृति में उच्च कोटि की प्रतिभा दिखाने वाले उम्मीदवारों को भी स्कालरशिप दिए जाएंगे। एसआरएम के पूर्व विद्यार्थियों और संस्थान के कार्मिकों के बच्चे भी स्कालरशिप हासिल कर सकते हैं। इसके अतिरक्त सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों और दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए भी स्कालरशिप के प्रावधान किए गए हैं।

एसआरएम ग्रुप के संस्थानों में पूरे देश के साथ-साथ विदेशों के विद्यार्थी भी पढ़ने आते हैं। एसआरएमजेईई 2019 में बी. टेक. प्रोग्राम में प्रवेश के लिए लगभग 1,40,000 विद्यार्थियों ने आवेदन किए। कम्प्युटर के माध्यम से मध्य पूर्व के 5 शहरों समेत कुल 123 शहरों में परीक्षाएं आयोजित की गईं। आनलाइन परीक्षाएं 15 से 25 अप्रैल 2019 के दौरान संचालित की गई।

आल इंडिया रैंक के आधार पर 27 अप्रैल 2019 को एसआरएमजेईई मेरिट लिस्ट प्रकाशित की गई। परिणामों में सर्वाच्च 10 स्थान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के विद्यार्थियों का प्राप्त हुए जो एसआरएम ग्रुप की देशव्यापी लोकप्रियता का प्रमाण है। जम्मू एवं कश्मीर के 310 और उत्तर पूर्व क्षेत्र के 150 उम्मीदवार भी सफल रहे। स्कूल बोर्ड के हिसाब से देखें तो 45 प्रतिशत सीबीएसई, 23 प्रतिशत आंध्रप्रदेश अंतरमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड, 12 प्रतिशत तेलंगाना अंतरमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड, 7 प्रतिशत तमिलनाडु उच्च शिक्षा बोर्ड, और 5 प्रतिशत भारतीय स्कूल प्रमाण शिक्षा परिषद के उम्मीदवार हैं।