लखनऊ : लखनऊ लोकसभा सीट से प्रत्याशी गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार रात कहा कि केवल सरकार बनाकर सत्ता का सुख भोगने के लिए हम लोग राजनीति नहीं करते हैं, बल्कि देश बनाने के लिए राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि 2014 में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हमारा देश तेजी से आगे बढ़ा है। भारत को ही नही बल्कि सारी दुनिया के लोगों को इस बात एहसास है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। विश्व की जानी मानी एजेन्सियों ने यह स्वीकार किया है।

सिंह ने कहा कि 2014 में जब हमने सत्ता संभाली थी तो हमारी आर्थिक स्थिति 11वें नम्बर पर थी अब आज हम छठे नंबर पर आ गए हैं। शीघ्र ही 5वें नंबर पर आ जाएंगे और 2030 तक विकसित देश की श्रेणी में आ जाएंगे। उन्होंने कहा, मैं यह दावा तो नहीं करता कि देश से गरीबी समाप्त हो चुकी है, लेकिन 65 वर्षों में जो नहीं हो सका वह पिछले 5 वर्षों में हमने कर दिखाया।

उन्होंने कहा, अमेरिका के जाने माने थिंकटैंक ड्रापिंग इस्टीट्यूट का सर्वे कहता है कि 2014 में जब हमने सरकार बनाई थी तो देश में 14.5 करोड़ लोग गंभीर गरीबी के संकट में थे लेकिन जब उसने 2019 में सर्वे कराया तो 7.50 करोड़ लोग गंभीर गरीबी के संकट से ऊपर उठ चुके हैं। अब देश में केवल 5 करोड़ लोग गंभीर गरीबी के संकट में रह गए हैं।