नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी से गठबंधन की तमाम अटकलों के खत्म होने के बाद आखिरकार कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को दिल्ली से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। कांग्रेस ने फिलहाल दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 6 के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसके तहत दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित नॉर्थ ईस्ट (उत्तर पूर्वी) दिल्ली से चुनाव लड़ेंगी जबकि नई दिल्ली सीट से अजय माकन मैदान में होंगे। चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है। महाबल मिश्रा पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

कांग्रेस ने इसके अलावा पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से राजेश लिलोथिया को टिकट दिया है। दक्षिणी दिल्ली सीट से कांग्रेस ने फिलहाल किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। यहां से ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले रेसलर सुशील कुमार का नाम चल रहा है। कुछ दिनों पहले सुशील कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी।

बीजेपी ने भी रविवार को दिल्ली से चार उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। बीजेपी ने चांदनी चौक से हर्षवर्धन को जबकि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी को मैदान में उतारा है। ऐसे में साफ है कि शीला का मुकाबला इस बार मनोज तिवारी से है। साथ ही बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा को और दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी को टिकट दिया है।

वहीं, कांग्रेस के जेपी अग्रवाल का मुकाबला हर्षवर्धन से होगा। कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक कुल 419 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है जिनमें सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं। दिल्ली में सभी 7 सीटों के लिए मतदान 12 मई को होने हैं। चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे।