नई दिल्ली: नगालैंड कांग्रेस ने इस ट्वीट में लिखा, ‘नगालैंड की डिप्टी चीफ मिनिस्टर वाई पैटो मतदान केंद्र में भाजपा का स्कार्फ पहन कर अभूतपूर्व रूप से 8 बार वोटिंग करते हुए। क्या नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी इस गैरकानूनी और जबरदस्ती की कार्रवाई का संज्ञान लेंगे।’
मालूम हो कि नगालैंड में लोकसभा की एक ही सीट है।

इस सीट पर पहले चरण में ही मतदान होना तय किया गया था। राज्य की यह सीट सामान्य वर्ग की है। यहां लोकसभा चुनाव से पहले ही भाजपा, नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच समझौता हो गया था। कांग्रेस यहां तीसरा प्रमुख राजनैतिक दल है। इस सीट पर यहां से इस 4 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं।

कांग्रेस ने केएल चिशी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा समर्थित नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के निवर्तमान सांसद तोखेहो येपथेमी फिर से मैदान में हैं। नेशनल पीपुल्स पार्टी की तरफ से हायुथंग तोंगे भी अपनी दावेदारी पेश की है। इनके अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार डॉ. एमएम थारोमवा कोन्याक भी चुनाव लड़ रहे हैं।

साल 2014 में इस सीट से नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के नेफियू रियो ने जीत हासिल की थी। हालांकि, विधानसभा चुनाव के बाद रियो ने इस्तीफा देकर राज्य के मुख्यमंत्री बन गए थे। रियो के सीएम बनने के बाद से यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर मई 2018 में उप चुनाव कराया गया था। उपचुनाव में भाजपा समर्थित तोखहो येपथेमी ने जीत दर्ज की थी।

नगालैंड की लोकसभा सीट के लिए पहली बार 1967 में मतदान हुआ था। इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी एससी जमीर ने जीत दर्ज की थी। साल 2014 तक इस सीट पर 13 बार चुनाव हुए। इसमें से कांग्रेस को 5 बार जीत मिली। मालूम हो कि ईसाई बहुल लोकसभा सीट पर हाल ही में जातीय हिंसा देखने को मिली थी।