श्रेणियाँ: खेल

KKR के रसेल ने कोहली की RCB को मसला

RCB की लगातार पांचवीं हार, आंद्रे ने अंतिम ओवरों में की छक्कों की बारिश

आईपीएल 2019 के 17वें मैच में शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हो रहा था। मुकाबला बैंगलोर के मैदान एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला जा रहा था। कोलकाता ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और विराट सेना पहले बल्लेबाजी करने उतरी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 205 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने एक बार फिर अंतिम ओवरों में आंद्रे रसेल की धमाकेदार पारी के दम पर 5 विकेट से शानदार जीत हासिल कर ली। ये बैंगलोर की लगातार पांचवीं हार थी। आंद्रे रसेल ने 13 गेंदों पर 7 छक्कों और 1 चौके के दम पर 48 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

जवाब देने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने काफी तेज शुरुआत की। ओपनर क्रिस लिन के दम पर उन्होंने पहले ही ओवर में 17 रन बना डाले लेकिन दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर नवदीप सैनी की गेंद पर सुनील नारायण बाउंड्री के करीब पवन नेगी के एक शानदार कैच का शिकार हो गए। सुनील नारायन ने 8 गेंदों पर 2 चौकों के दम पर 10 रन बनाए। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 28 रनों की साझेदारी हुई।

नारायण के आउट होने के बाद क्रिस लिन ने रॉबिन उथप्पा के साथ मोर्चा संभाला। रॉबिन उथप्पा 25 गेंदों पर 33 रन बनाने के बाद पवन नेगी के 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर टिम साउथी को कैच थमा बैठे। उथप्पा और लिन के बीच दूसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि इसके बाद भी लिन ने अपना आक्रामक रुख अपनाए रखा और 31 गेंदों पर 43 रन बना डाले। वो तेजी से अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन पवन नेगी ने 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें बोल्ड करके बैंगलोर को एक और बड़ी सफलता दिला दी। ये कोलकाता को तीसरा झटका था।

इसके बाद दिनेश कार्तिक और नीतीश राणा से उम्मीदें थीं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी हो चुकी थी और चीजें कोलकाता के पक्ष में दिख रही थीं लेकिन तभी 16वें ओवर की चौथी गेंद पर जब कोलकाता 139 रन बना चुकी थी तभी चहल ने नीतीश राणा (37 रन) को बाउंड्री के करीब सब्सटीट्यूट फील्डर हेनरिच क्लासेन के हाथों कैच आउट करा दिया। वहीं, कुछ देर बाद 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर नवदीप सैनी ने दिनेश कार्तिक (19 रन) को चहल के हाथों कैच करा दिया और कोलकाता को पांचवां झटका लग गया।

इसके बाद आंद्रे रसेल और शुभमन गिल पिच पर थे। कोलकाता को अब जीत के लिए आखिरी 12 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे। विराट ने टिम साउथी को 19वां ओवर सौंपा जिसकी तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर आंद्रे रसेल ने तीन लगातार छक्के और ओवर की अंतिम गेंद पर चौका जड़कर अचानक स्थिति बदल डाली। इस ओवर में 29 रन आए और कोलकाता ने यहीं पर स्कोर बराबर कर लिया। अंतिम ओवर की पहली गेंद पर 1 रन लेने के साथ ही केकेआर ने 5 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। आंद्रे रसेल ने 13 गेंदों पर नाबाद 48 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 7 छक्के और 1 चौका शामिल था।

इससे पहले, बैंगलोर की तरफ से कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल बल्लेबाजी करने उतरे हैं। दोनों ने मिलकर कुल 5.1 ओवर में पहले विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी को अंजाम दे दिया। इस दौरान विराट और पटेल ने जमकर बाउंड्री बटोरीं। इसके कुछ ही देर बाद पार्थिव पटेल 24 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। पटेल ने अपनी पारी में 3 चौके जड़े। विराट और पटेल के बीच पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद विराट कोहली ने 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि कुछ ही देर बाद एबी डिविलियर्स ने भी धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में अपना पचासा भी पूरा कर लिया। दोनों बल्लेबाज धुआंधार अंदाज में अपनी पारी आगे बढ़ाते रहे और देखते-देखते 52 गेंदों पर शतकीय पारी को अंजाम दे दिया। विराट कोहली तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे थे तभी 172 के स्कोर पर विराट कोहली 84 रन बनाकर 18वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे। विराट और एबी के बीच दूसरे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी हुई।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024