नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार यूपी की अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. राहुल गांधी ने वायनाड जिला कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपना नामांकन भरा. इस दौरान पार्टी महासचिव और बहन प्रियंका गांधी भी उनके साथ मौजूद रहीं. 2019 का लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसे में राहुल गांधी किसी भी तरह का खतरा मोल नहीं लेना चाहते. राहुल के नामांकन के ठीक बाद प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर राहुल गांधी की जमकर तारीफ की.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, मेरा भाई, मेरा सच्चा दोस्त और अब तक जितने लोगों को मैं जानती हूं, उनमें सबसे साहसी इंसान. वायनाड आप उनका ख़याल रखना, वो आपको निराश नहीं करेंगे. इससे पहले राहुल गांधी ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि कि वायनाड इसलिए आए ताकि लोगों को ये संदेश दे सकें कि पूरा भारत एक है…यही नहीं राहुल ने यह भी कहा कि वह अपने चुनाव प्रचार में सीपीएम के खिलाफ कुछ नहीं बोलेंगे भले ही वो मेरे खिलाफ़ कुछ बोले, लेकिन मैं उनके हमलों का मुस्कुरा कर जवाब दूंगा. इस दौरान राहुल गांधी ने रोड शो भी किया.

वायनाड की धार्मिक आबादी की बात करें तो यह सीट भी हिंदू बहल ही है. यहां 49.48 प्रतिशत हिंदू हैं, वहीं 28 प्रतिशत के करीब मुस्लिम, जबकि 21 प्रतिशत ईसाई हैं. राहुल गांधी का इस सीट पर लेफ्ट उम्मीदवार से मुख्य मुकाबला बताया जाता है.कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ने पर उन पर विरोधी दलों ने निशाना भी साधना शुरू किया है. वामदलों ने कहा कि वे राहुल गांधी को सिखाएंगे कि 'जमीन पर चुनाव कैसे लड़ा जाता है.' हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि राज्य में उसके अध्यक्ष की जीत को कुछ भी प्रभावित नहीं करेगा.

राहुल गांधी के वायनाड सीट से नामांकन पत्र भरने को लेकर भाकपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'हम यह चुनाव जीतने के लिए लड़ेंगे.' केरल में वामपंथी दलों के गठबंधन वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने वायनाड संसदीय क्षेत्र से भाकपा के पीपी सुनीर को उतारा है. इस क्षेत्र में सात विधानसभा सीटें आती हैं, जिसमें से वायनाड और मलपुरम जिलों की तीन-तीन और कोझीकोड जिले की एक सीट शामिल है.वामदलों का मानना है कि क्षेत्र की जनता गांधी जैसे व्यक्ति को नहीं चुनेगी, क्योंकि वह राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में व्यस्त कार्यक्रम के कारण उनके मुद्दों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे.