दिलों को जीतता लखनऊ मेट्रो स्टाफ़

दिलों को जीतता लखनऊ मेट्रो स्टाफ़

यात्री को लौटाया ज़ेवर और क़ीमती सामान से भरा पर्स

लखनऊ: लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने एक बार फिर यात्रियों के भरोसे और दिलों को जीतते हुए अपनी विश्वसनीयता की मिसाल क़ायम की है। विगत 27 मार्च, 2019 को दोपहर 3.30 बजे आईटी कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर एक्स-बीआईएस बैगेज मशीन के पास एक भूरे रंग का बैग बरामद हुआ। बैग की जांच करने पर पता चला कि उसमें ज़ेवरात और अन्य क़ीमती सामग्री मौजूद थी। मेट्रो स्टाफ़ ने अपनी तत्परता और कर्मनिष्ठा का परिचय देते हुए बैग के स्वामी की पहचान सुनिश्चित की और उसे वापस लौटाया। बैग वापस मिलने के बाद बैग की मालकिन ने मेट्रो स्टाफ़ का तह-ए-दिल से शुक्रिया अदा किया।

सुरक्षा कर्मचारी श्री संजय सिंह को यह बैग प्राप्त हुआ था। उन्होंने परिस्थिति की गंभीरता को भांपते हुएआईटी मेट्रो स्टेशन के स्टेशन कंट्रोलर, श्री अनुपम जैन से संपर्क किया और सामग्री सहित बैग उन्हें सौंप दिया। स्टेशन कंट्रोलर श्री जैन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए सीसीटीवी कैमरे से मिली तस्वीरों और बैग में मौजूद सामग्री की मदद से पता लगाया कि बैग किसका है। जानकारी मिलने के बाद बैग की मालकिन श्रीमती रीमा देवी (मूल निवासी- उन्नाव) से संपर्क किया गया और उन्हें बैग मिलने की सूचना दी गई और औपचारिकताएं पूरी करने के बाद 4 बजकर 15 मिनट पर उन्हें बैग वापस सौंप दिया गया। इसके बाद, श्री मती रीमा देवी ने न सिर्फ़ आईटी कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर तैनात स्टाफ़ की तत्परता और जिम्मेदार रवैये की तारीफ़ की बल्कि उनके प्रति आभार भी व्यक्त किया।

इस तरह का ही एक वाक़या विगत 28 मार्च, 2019 को घटा, जिसमें सुरक्षा कर्मचारी श्री प्रदीप कुमार सिंह ने रात 10 बजकर 25 मिनट पर चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट के स्टेशन कंट्रोलर श्री लक्ष्मण को मेट्रो ट्रेन के अंतिम कोच में एक लावारिस पर्स मिलने की सूचना दी। पर्स में 1130 रुपए की नकदी के अलावा पर्स मालिक का एटीएम कार्ड और आधार कार्ड भी बरामद हुआ। इसके बाद पर्स के मालिक श्री प्रतीक वर्मा (मूल निवासी- वाराणसी) से संपर्क कर उनकी पहचान सुनिश्चित की गई और उन्हें उनका पर्स लौटाया गया।

लखनऊ मेट्रो, शहरवासियों के विश्वास पर हमेशा ही खरा उतरा है। प्रारंभ से ही, एलएमआरसी ने लखनऊवासियों के बीच एक पूर्णरूप से सुरक्षित और विश्वसनीय मास रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम (एमआरटीएस) के रुप में अपनी पहचान स्थापित की है। एलएमआरसी अपने सभी यात्रियों को स्टेशन परिसर और मेट्रो ट्रेन के भीतर सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सुरक्षा कर्मचारी से लेकर स्टेशन कंट्रोलर, ट्रेन ऑपरेटर और कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट तक सभी को यात्रियों की सुविधा और सहूलियत को सर्वोपरि रखने का प्रशिक्षण दिया गया है ताकि यात्रियों को एक विश्वस्तरीय मेट्रो सिस्टम की सुविधाएं दी जा सकें।

Lucknow, Uttar Pradesh, India