यूपी: 1700 जनधन खातों में जमा हुए 1.7 करोड़ रुपये, EC की नजर

यूपी: 1700 जनधन खातों में जमा हुए 1.7 करोड़ रुपये, EC की नजर

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में करीब 1,700 जनधन खातों पर चुनाव आयोग द्वारा तैनात निगरानी टीमें नजर रख रही हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। इन खातों में चुनावी के दौरान संदिग्ध धन जमा कराये जाने की बात कही गई है। अधिकारियों ने कहा कि इन खातों में बीते कुछ दिनों में हर खाते में करीब 10 हजार रुपये जमा कराये गए हैं। सभी खातों को मिला कर यह रकम करीब 1.7 करोड़ रुपये की है।

चुनाव उम्मीदवारों की ओर से मतदाताओं को रिश्वत दिए जाने की संभावना के मद्देनजर जांच और खुफिया एजेंसियां इन पर नजर रख रही हैं। आयकर विभाग ने इस मुद्दे की जांच शुरू कर दी है। चुनाव आयोग ने एजेंसियों से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है। एजेंसियों ने आयोग को बताया कि मुरादाबाद जिले के संबंधित बैंकों से रिपोर्ट देने के लिये कहा गया है।

उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी। उत्तर प्रदेश में 7.79 करोड़ पुरुष, 6.61 करोड़ महिला तथा 8374 अन्य समेत 14.4 करोड़ मतदाता हैं। उत्तर प्रदेश में मतदान के लिये कुल 91709 मतदान केन्द्र बनाये जाएंगे।

Uttar Pradesh, India