बर्मिंघम: ब्रिटेन के सबसे बड़े शहरों में से एक बर्मिंघम में बीती रात पांच मस्जिदों पर हिंसक हमले हुए. शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार ये हमले बुधवार देर रात से गुरुवार सुबह होने के बीच में किये गए. पुलिस के मुताबिक़, मस्जिद की बाहरी खिड़कियों पर एक मज़बूत हथौड़े से हमला किया गया. बर्चफ़ील्ड रोड पर स्थित मस्जिद पर यह हमला देर रात क़रीब ढाई बजे किया गया.

देर रात जैसे ही इस हमले की सूचना मिली उसके ठीक 45 मिनट बाद एक ऐसे ही हमले की सूचना अर्डिंगटन में भी मिली. इसके अलावा एस्टन और पेरी बार में भी ठीक ऐसे ही हमले की सूचना पुलिस अधिकारियों को मिली. इसके अलावा अलबर्ट रोड पर भी ऐसा ही हमला हुआ. गृह सचिव ने इस हमले को गंभीर और चिंता में डालने वाला बताया है.

वेस्ट मिडलैंड्स की पुलिस ने कहा कि अभी तक इन हमलों का असल मक़सद पता नहीं चल सका है लेकिन अधिकारी इसके पीछे का कारण जानने का प्रयास कर रहे हैं.

एस्टन में मस्जिद फ़ैज़ुल इस्लाम मस्जिद के चेयरमेन यूसुफ़ ज़मान का कहना है कि जब मुझे इस हमले के बारे में पता चला तो मुझे पहली बार में यक़ीन ही नहीं हुआ. आख़िर इसके पीछे वजह क्या हो सकती है.

वो कहते हैं कि इस हमले की वजह से लोगों में डर समा गया है. वो अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और इसलिए वो उन्हें मस्जिद भेजने में भी डर रहे हैं. हालांकि ज़मान ज़ोर देते हुए कहते हैं कि ऐसा कोई भी हमला उन्हें इबादत करने से रोक नहीं सकता. वो कहते हैं, "हम अपनी इबादत रोज़ाना की तरह करते रहेंगे और हम किसी भी क़ीमत पर हिंसा को बढ़ावा देने वालों को जीतने नहीं देंगे." उन्होंने कहा कि मस्जिदों के आसपास सुरक्षा पर चर्चा के लिए एक शिखर सम्मेलन भी किया गया था.

विटन इस्लामिक सेंटर के प्रवक्ता का कहना है कि देर रात क़रीब डेढ़ बजे एक आदमी सीसीटीवी में क़ैद हुआ है. यह शख़्स मस्जिद पर हमले करता हुआ दिख रहा है. इस हमले में मस्जिद की सामने की तरफ़ की छह की छह खिड़कियां टूट गई हैं.

इस हमले से जुड़ा एक वीडियो भी ट्वीट किया गया है.