गोवा: लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कांग्रेस पार्टी बीजेपी (BJP) को झटका देने की फिराक में है। गोवा कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। पार्टी ने राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा है कि वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी अल्पत में है और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, इसलिए उसे सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए। इसके बाद बीजेपी ने पणजी में अपने विधायकों की बैठक बुलाई है।

विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधानमंडल दल के प्रमुख चंद्रकांत कावलेकर ने राज्यपाल को लिखे पत्र में कहा कि राज्य में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक फ्रांसिस डिसूजा की मौत के बाद मनोहर पार्रिकर के नेतृत्व वाली गोवा बीजेपी सरकार अल्पत में है और इसके साथ ही पार्टी ने जनता का विश्वास भी खो दिया है। हम चाहते है कि आप राज्य सरकार को भंग करें। वर्तमान में कांग्रेस पार्टी प्रदेश में सबसे बड़ा दल है और इसलिए हमें सरकार बनाने के लिए बुलाया जाना चाहिए।

इसके साथ ही यह भी कहा कि राज्य में अगर राष्ट्रपति शासन के तहत लाने का कोई भी प्रयास किया गया तो वह अवैध होगा और उसे चुनौती दी जाएगी। गौरतलब है कि गोवा के पूर्व उप मुख्यमंत्री और विधायक फ्रांसिस डिसूजा का गुरुवार शाम इलाज के दौरान देहांत हो गया था। डिसूजा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे और उनका एक निजी अस्पताल में लंबे समय से इलाज चल रहा था। वह गोवा की मापुसा सीट से विधायक थे।

बता दें कि गोवा विधानसभा में 40 सीटें हैं। मनोहर पार्रिकर की नेतृत्व वाली बीजेपी वर्तमान में गठबंधन में सरकार चला रही है। पार्टी को 2017 के विधानसभा चुनाव में 13 सीटें मिली थी और उसका एमजीपी (MGP),जीएफपी (GFP) और निर्दली विधायकों के साथ गठवंधन है। वहीं कांग्रेस को 14 सीटों पर जीत मिली थी।