लखनऊ: “नहीं मिलेंगा जीवन दोबारा” “प्रदूषण मुक्त हो पर्यावरण हमारा” “हम सबने है मिलकर ठाना’ ‘प्रदुषण को जड़ से है मिटाना” “आओ सब मिलकर कसम ये खाये, प्रदुषण को धरती से दूर भगाये” आदि सहित अनेकों नारो और प्ले कार्ड और चर्चा के माध्यम से वायु प्रदूषण के प्रति लोगो को सचेत करने का कार्य कर रहा हैं वादा फाउंडेशन!

वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव और उनके नतीजों से चिंतित सामाजिक संगठन वादा फाउंडेशन द्वारा वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु निरंतर चलाये जा रहे "जीवन बचाओ जन-जागरूकता अभियान" के तहत आज लखनऊ के बुद्धेश्वर क्षेत्र के भापटामऊ मे सुबह सात बजे एक जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया! जन-जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगो को वायु प्रदूषण के कारणो तथा उसके दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया और सभी को वायु प्रदूषण ना फैलाने की शपथ दिलाने के साथ ही साथ उसको सको रोकने हेतु लोगो से अपील की गई!

अभियान में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सामजिक युवा कार्यकर्ती पूजा रावत ने कहा की वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर गरीबों और मजदूरों के स्वास्थ पर पड़ रहा हैं जिसके कारण उनका पूरा परिवार भारी बिमारी के चपेट में हैं जिसकी प्रमुख वजहें निर्माण स्थल पर नियमों का पालन न होना, पेड़ो का युद्ध स्तर पर कटान, बृक्षा रोपण की कमी, कूड़ा जलाना, डीजल-पेट्रोल आधारित परिवहन, कोयला आधारित उद्योग, जाम की समस्या, पॉलीथिन का प्रयोग, गंदगी, शहर की ओर लोगों का पलायन इत्यादि सहित अनेक कारण है !

अभियान में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए वादा फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक अमित ने कहा कि सरकार प्रदूषित शहरों में स्वच्छ हवा के लिए हर संभव उपाय करने का वायदा कर रही है लेकिन संकट लगातार बढ़ता ही जा रहा है ! विश्व स्वास्थ्य संगठन की हालिया रिपोर्ट में विश्व के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में अकेले भारत के 15 शहर शामिल किए गये हैं! उत्तर प्रदेश से लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा और फिरोज़ाबाद को शामिल किया गया है ! मीडिया मे आई रिपोर्ट के मुताबिक वायु प्रदूषण से भारत मे सालाना 10 लाख मौत हो रही है यदि बढ़ते वायु प्रदूषण को रोका नही गया तो इसके दुष्परिणाम अति भयावह होगे!

एडवोकेट वीरेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि आज बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए समाज को अधिक से अधिक जागरुक करने की जरूरत है । बढ़ते प्रदूषण से तरह तरह की बीमारिया फैल रही है जिसके इलाज़ मे बहुत सारे रुपये लग रहे और भारी संख्या मे जन हानि हो रही है ! इसके लिए हम सभी को आगे आना होगा और मिलकर प्रदूषण भगाना होगा ।

ज्ञात हो कि वादा फाउंडेशन द्वारा वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु "जीवन बचाओ जन-जागरूकता अभियान" का संचालन किया जा रहा है जो कि आगे भी निरंतर जारी रहेगा!

कार्यक्रम में संजय, मुन्ना प्रजापति,सरला, आरती, सोनी, सिमरन, विनीता सहित सैकड़ों लोग शामिल रहें।