नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी गई है. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की. चुनाव आयोग की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''लोकतंत्र का पर्व यानी चुनाव आ गया है. मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि इस बार चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग लें. खासकर पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने की उम्मीद है. मुझे उम्मीद है कि इस बार चुनाव में ऐतिहासिक भागीदारी होगी''.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे सभी दलों और चुनाव आयोग को शुभकामना देते हुए लिखा, ''2014 में लोगों ने भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और पॉलिसी पैरालिसिस की वजह से यूपीए को नकार दिया था. लोग इससे छुटकारा चाहते थे. पहले जो असंभव लगता था, वह पिछले 5 वर्षों में संभव हुआ है''. पीएम मोदी ने अपनी सरकार की तमाम योजनाओं और उपलब्धियों को गिनाते हुए लिखा, हमने पिछले 5 वर्षों में मूलभूत जरूरतों को पूरा किया. अब इसे आगे बढ़ाने का समय है और एनडीए को एक बार फिर आपके आशीर्वाद की जरूरत है''.

आपको बता दें कि चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लग गई है. खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी. सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस बार किसी भी राजनीतिक पार्टी के विज्ञापन को जारी करने की जानकारी देनी होगी. स्वीकृति मिलने केबाद ही वह ऐसा कर सकते हैं. गूगल और एफबी को भी ऐसे विज्ञापन दताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है.