नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की घोषणा होने से चंद घंटे पहले ओडिशा की मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने महिलाओं को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। नवीन पटनायक ने कहा कि लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी बीजू जनता दल (BJD) 33 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी। ओडिशा के केंद्रपाड़ा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पटनायक ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी चुनावों में महिला उम्मीदवारों को टिकट आवंटन में 33% आरक्षण देगी। पटनायक संसद और विधानसभा में महिलाओं को आरक्षण देने की मांग लगातार उठाते रहे हैं।

घोषणा के बाद मीडिया से बात करते हुए पटनायक ने कहा, 'मुझे केंद्रपाड़ा आने पर खुशी हो रही है। मैंने आगामी लोकसभा चुनाव में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है।' आपको बता दें कि निर्वाचन आयोग विज्ञान भवन में आज शाम पांच बजे लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने वाला है। चुनाव अप्रैल-मई में सात से आठ चरणों में होने की संभावना है।

इस दौरान आयोग जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ अन्य राज्यों प्रस्तावित विधानसभा चुनावों की भी घोषणा कर सकता है। तारीखों के ऐलान के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू हो जाएगी और आचार संहिता लागू हो जाने के बाद सरकार नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेगी।