नई दिल्ली: पाकिस्तान की हिरासत से वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन का दिल्ली के आर्मी अस्पताल में मेडिकल चेकअप जारी है। अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को विंग कमांडर अभिनंदन का जो मेडिकल चेकअप हुआ, उसमें उनकी पसली टूटने, पीठ में अंदरुनी चोट और कुछ जख्मों के बारे में पता चला है। फिलहाल विंग कमांडर का इलाज किया जा रहा है। इकॉनोमिक टाइम्स की एक खबर के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि अभिनंदन का एमआरआई स्कैन भी किया गया, जिसमें पता चला है कि उन्हें किसी तरह की दिमागी चोट नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि विंग कमांडर अभिनंदन को कोई गंभीर चोट नहीं लगी है। हालांकि अभी भी उन्हें 2 दिन तक और अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा। माना जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन मंगलवार को अस्पताल से डिस्चार्ज हो सकते हैं।

खबर के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि अभिनंदन की पसली, विमान से जमीन पर गिरने के कारण या फिर हिंसक भीड़ द्वारा टूटी हो सकती है। अभिनंदन की आंख और चेहरे पर भी कुछ जख्मों के निशान हैं। इसलिए उनका एमआरआई किया गया है, जिसमें किसी गंभीर चोट के बारे में जानकारी नहीं मिली है। वहीं पीठ की चोट विमान से गिरने के कारण लगी हो सकती है। शनिवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी आर्मी अस्पताल में विंग कमांडर अभिनंदन से मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने पायलट से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि वह मुलाकात के दौरान जोश में थे और रक्षा मंत्री से मुलाकात कर काफी खुश थे। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, विंग कमांडर ने वायुसेना के अधिकारियों को बताया है कि पाकिस्तान की हिरासत में रहने के दौरान उन्हें शारीरिक तौर पर प्रताड़ित नहीं किया गया, लेकिन मानसिक तौर पर काफी प्रताड़ित किया गया।

खबर के अनुसार, मेडिकल जांच के बाद भारतीय वायुसेना के बहादुर विंग कमांडर को प्रोटोकॉल के तहत कई अन्य जांच प्रक्रियाओं से भी गुजरना होगा। इस जांच में कई वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा, जिनमें भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे, विंग कमांडर से लंबी पूछताछ की जाएगी। इस पूछताछ में विंग कमांडर अभिनंदन से अधिकारी पूछताछ करेंगे कि पाकिस्तान की हिरासत में उनके साथ क्या-क्या हुआ? सिलसिलेवार पूरे घटनाक्रम के बारे में जानकारी ली जाएगी। साथ ही इस जांच प्रक्रिया में अभिनंदन की मानसिक जांच भी जाएगी।