एशियन हैण्डबॉल फेडरेशन (एएचएफ) कांग्रेस और सामान्य सभा की बैठक आयोजित

लखनऊ। एशिया में हैण्डबॉल को और बढ़ावा देने के लिए बैंकाक में गुरूवार (28 फरवरी) को एशियन हैण्डबॉल फेडरेशन (एएचएफ) कांग्रेस और सामान्य सभा की बैठक आयोजित हुई। फेडरेशन के अध्यक्ष शेख अहमद अल फहद अल सबह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में हिस्सा लेने के बाद हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव श्री आनन्देश्वर पाण्डय ने बैंकाक से बताया कि भारत में हैण्डबॉल को बढ़ावा देने के लिए हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया जल्द ही कई महत्वपूर्ण पहल करने जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि हम अंतर जिला हैण्डबॉल चैंपियनशिप के आयोजन की योजना के साथ मिनी नेशनल हैण्डबॉल चैंपियनशिप का भी आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही फेडरेशन देश में हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए भी रूपरेखा तैयार की जा रही है। श्री आनन्देश्वर पाण्डय ने बताया कि हैण्डबॉल को बढ़ावा देने के लिए हम प्रयास कर रहे है कि स्कूल व यूनिवर्सिटी में हैण्डबॉल खेल की शुरूआत की जाए ताकि देश में इस खेल का स्तर पहले से और बेहतर हो जाए।

श्री आनंदेश्वर पांडेय ने बताया कि एशियन हैण्डबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष शेख अहमद अल फहद अल सबह ने भारत में हैंडबॉल के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। एएचएफ ने भारत में हैंडबॉल को और अधिक विकसित करने के लिए शीर्ष प्राथमिकता श्रेणी में रखा हैं।

एएचएफ की सामान्य सभा की इस बैठक में महासचिव मोहम्मद शफीक ने प्रशासनिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। इसी के साथ विशेष सभा के बैठकों के प्रावधान, सदस्यों के नामांकन के नियम तय करने के साथ फेडरेशन के संशोधित दर्जे को भी लागू किया गया। इसी के साथ वर्ष 2019़-20 के लिए टूर्नामेंट कैलेंडर भी तय किया गया। इस बैठक में सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने देश में हैण्डबॉल पर प्रेजेंटेशन दिया।