नई दिल्ली : भारतीय वायु सीमा में दाखिल होने की कोशिश करने वाले पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को सेना ने अपनी जवाबी कार्रवाई में मार गिराया है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना ने बुधवार को अपनी जवाबी फायरिंग में नौशेरा सेक्टर के लाम वैली में पाकिस्तानी लड़ाकू एफ 16 विमान को मार गिराया। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तानी विमान से उसके दो पायलटों को पैराशूट के जरिए नीचे उतरते देखा गया है। पैराशूट से नीचे उतरे पायलट की स्थिति के बारे में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है।

पाकिस्तानी वायु सेना का विमान जब भारतीय वायु सीमा में दाखिल हुआ तो भारत की ग्राउंड फोर्सेज ने जवाबी कार्रवाई की। भारत की इस कार्रवाई में पाक का एफ-16 विमान पाकिस्तानी इलाके लाम वैली में गिरा। एफ-16 से दो पायलट विमान के पैराशूट से निकलते हुए दिखाई दिए। इससे पहले भारत का एक विमान बड़गाम में क्षतिग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि भारतीय विमान तकनीकी कारणों के चलते दुर्घटना का शिकार हुआ। वायु सेना की तकनीकी टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है।

बता दें कि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण केंद्र के साथ-साथ मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकी कैंपों में निशाना बनाया। भारत की इस कार्रवाई में 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इसके बाद पाकिस्तान ने कहा कि वह अपनी पसंद की जगह पर जवाबी कार्रवाई करेगा।

पाकिस्तान के साथ बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए श्रीनगर, जम्मू, लेह, चंडीगढ़ और अमृतसर एयरपोर्ट पर नागरिक विमानों की उड़ान रोक दी गई है। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो खबर यह भी है कि पाकिस्तानी मीडिया ने जिस भारतीय विमान को मार गिराने का दावा किया है, वह विमान कुछ महीने पहले जोधपुर में दुर्घटना का शिकार हुआ था।