श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर उब्दुल्ला ने केंद्र सरकार से जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव कराने की मांग की है। चुनाव की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि यहां एक चुनी हुई सरकार ही सर्वोच्च न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35A पर निर्णय ले पाएगी। उमर उब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'केद्र और राज्यपाल के पास अभी चुनाव कराना ही एक ही जिम्मेदारी है। इसलिए यहां जल्द चुनाव करवाएं तथा लोगों को निर्णय लेने दें, नई सरकार स्वयं अनुच्छेद 35 ए की सुरक्षा की दिशा में काम करेगी।'

नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने अगले ट्वीट में कहा, 'क्या मोदी सरकार अलगावावादी ताकतों और आतंकियों के सामने घुटने टेकेगी जो जम्मू कश्मीर में हमेशा से ही चुनावों में बाधा और देरी पहुंचाते हैं या फिर चुनाव निर्धारित समय पर ही होंगे? यह वक्त प्रधानमंत्री मोदी के लिए बीते पांच वर्षों में कश्मीर को संभालने की परख का है।’

इससे पहले रविवार को, वरिष्ठ नौकरशाह रोहित कंसल और राज्यपाल के प्रशासन के मुख्य प्रवक्ता ने कश्मीर प्रशासन ने रविवार को सभी अटकलों को विराम देते हुए कहा था कि अनुच्छेद 35ए के मुद्दे पर उसके रुख में कोई बदलाव नहीं आया है और निर्वाचित सरकार ही इस विषय पर उच्चतम न्यायालय में रुख रख पाएगी।

कश्मीर में तनाव बढ़ने के बाद प्रशासन ने राज्य के लोगों से शांत रहने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की थी क्योंकि सरकार ने अलगाववादियों पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की थी और मुख्य रूप से जमात-ए-इस्लामी जम्मू कश्मीर से 150 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया था।

आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर इस महीने के अंत में सुनवाई होनी है।