लखनऊ : जल्द रिलीज़ होने जा रहे लखनऊ की बेटी ईशा कुमार द्वारा प्रोड्यूस म्यूज़िक वीडियो 'नीलसमंदर' के फ़र्स्ट लुक को मुम्बई में लॉन्च किया गया. सच्ची घटना से प्रेरित ये वीडियो अंडमान और निकोबार द्वीप के संरक्षित आदि वासियों और एक टूरिस्ट के साथ हुई घटना से प्रेरित है.ये इंसानी जज़्बातों को छूने वाली कहानी है जिसमें संगीत, नृत्य और ऐसे ख़ूबसूरत लोकेशन्स का अनोखा संगम देखने को मिलेगा जहां इससे पहले कभी भी शूटिंग नहीं की गयी थी.

म्यूज़िक वीडियो 'नीलसमंदर' में मीत ब्रदर्स के संगीत का जादू सुनने को मिलेगा जिसे प्रदीप सरकार ने निर्देशित किया गया है तो वहीं इसकी संकल्पना की है डांसिंग शैडोज़ प्रोडक्शन्स ने.

पत्रकारिता और कंटेट की पृष्ठभूमि से आने वाली निर्माता ईशा एस.कुमार कहती हैं, "हम अर्थपूर्ण और साथ ही दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने वाले कंटेट का निर्माण करना चाहते थे और 'नीलसमंदर उसी दिशा में उठाया गया हमारा एक बेहतरीन कदम है."

इस वीडियो में 'फ़ुक्रे' जैसी हिट फ़िल्म में कामकर चुकी अदाकारा रिचा चड्ढा और डेब्यूटंट अंकित डिसूज़ा नज़र आएंगे, जिसे प्रोड्यूसर्स ने डिस्कवर किया है.इस वीडियो में काम करने के अपने उत्साह को साझा करते हुए रिचा चड्ढा ने कहा, "90 के दशक में बड़े होते हुए मैं पॉपम्यूज़िक वीडियोज़ को काफ़ी एंजॉय किया करती थी जो आज भी मेरे लिए नॉस्टैलेजिया का विषय है. ऐसे में जब प्रदीपदा‌ ने मुझे फ़ोन‌कर इस वीडियो में काम करने का प्रस्ताव रखा तो मैंने इसमें काम करने के लिए फ़ौरन हां कर दी.हमने अंडमान के ख़ूबसूरत लोकेशन्स पर इस वीडियो की शूटिंग की.वहां पहुंचने पर मुझे लगा था कि यहां शूटिंग करना काफ़ी मशक़्क़्त और मुश्क़िल भरा काम होगा, मगर प्रदीपदा और उनकी टीम ने हमारे लिए सबकुछ आसान बना दिया था."

राष्ट्रीय पुरस्कार सेन वाज़ेजा चुके निर्देशक प्रदीप सरकार कहते हैं, "मेरे काम में मेरा यकीन झलकता है और मेरा मानना है कि एक समाज के निर्माण में औरतों का बेहदअहम रोल होता है. इसी कॉन्सेप्ट के साथ एक वीडियो बनाने का प्रस्ताव लेकर राहुल और ईशा मेरे पास आए.इसे बनाने को लेकर मेरी सोच बहुत स्पष्टथी किये एकबेहद अलग तरह का वीडियो होना चाहिए. नतीजतन 'नीलसमंदर' को हमने‌एक अलग अंदाज़ में दर्शकों के सामने पेश किया है जिसमें सुमधुर संगीत है और अंडमान की हसीन वादियां हैं. हमें यकीन है कड़ी मेहनत से तैयार किया गया ये एलबम लोगों को ख़ासा पसंद आएगा."

निर्माता राहुल बग्गा के मुताबिक, "इस वीडियो के‌ज़रिए हमारा इरादा एक मौलिक रचना को आप सभी के सामने पेश करने का है जिसमें अर्थपूर्ण गाना हो औरआत्मा को तृप्त करने वाला संगीत है. हम चाहते थे कि इस वीडियो को एक ऐसा शख़्स निर्देशित करे जिसे अपने काम में महारत हासिल हो और इस गाने में व्यक्त किए गए भावों को बेहतरीन कलाकार ज़ाहिर करें.यही वजह है कि 'नीलसमंदर' एक ऐसा वीडियो बन पड़ा है जो महज़ संगीत के ज़रिए ही नहीं, बल्कि कहानी कहने के अपने अंदाज़ की वजह से भी लोगों के लिए एक अलग अनुभव साबित होगा."

इस गाने को जारी किया है ज़ी म्यूज़िक ने तो वहीं इस वीडियो को डायरेक्ट किया है जाने-माने निर्देशक प्रदीप सरकार ने जिन्हें सिनेमा, म्यूज़िक वीडियोज़ और विज्ञापन के ज़रिए अर्थपूर्ण कंटेट बनाने के लिए जाना जाता है. इस वीडियो को प्रोड्यूस किया है डांसिंग शैडोज़ प्रोडक्शन्स की ईशाकुमार और राहुल बग्गा ने.बता दें कि राहुल बग्गा फ़िल्म और थिएटर कलाकार हैं जिन्होंने कई फ़िल्मों, टीवी शोज़ और विज्ञापनों में लीड एक्टर के तौर पर काम किया है.राहुल डांसिंग शैडो प्रोडक्शन्स के क्रिएटिव डिविज़न को हेड कर रहे हैं तो वहीं ईशाकुमार भारतीय फ़िक्शन और नॉन फ़िक्शन की प्रोड्यूसर हैं.ईशा को पत्रकारिता और फ़िक्शन और फ़िक्शन कंटेट क्रिएट करने में आठ सालों का अनुभव हासिल है.ईशा पर प्रोडक्शन, तमाम लोगों को मैनेज करने और कंपनी के आर्थिक पक्ष के देखरेख की ज़िम्मेदारी है.