देहरादून: अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में अफगानी बल्लेबाजों ने चौकों छक्कों की बारिश कर दी। अफगानिस्तान के लिए पारी की शुरुआत करने आए 20 साल के बल्लेबाज हजरत उल्लाह जजई ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 62 गेंदों में नाबाद 162 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 16 छक्के जड़ते हुए अपने और टीम के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड कर दिए। आयरलैंड के गेंदबाजों के पास अफगानी बल्लेबाजों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी को रोकने की तरकीब नहीं थी। टीम का हर गेंदबाज इस तरह की बेखौफ बल्लेबाजी के सामने असहाय नजर आया।

अफगानिस्तान की टीम टी-20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर अपने नाम कर लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 278 रन बनाए। हजरत उल्लाह जजई 162 रन बनाकर नाबाद रहे।

अफगानिस्तान के ओपनर हजरत उल्लाह जजई और उस्मान घानी के बीच पहले विकेट के लिए 236 रन की साझेदारी हुई जो कि टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी है। टी-20 क्रिकेट में अबतक इतनी बड़ी साझेदारी किसी भी विकेट के लिए नहीं हुई है। ये अपने आप में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

जजई ने अपनी पारी में 16 गगनचुंबी छक्के जड़े। यह अंतरराष्ट्रीय टी-20 में किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक पारी में लगाए सबसे ज्यादा छक्कों का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस पारी के दौरान अफगानी खिलाड़ियों ने कुल 22 छक्के जड़े यह अंतरराष्ट्रीय टी-20 में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक बार इससे ज्यादा छक्के लगे हैं वो कारनामा भी अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के दौरान हुआ था। उस मैच में बल्ख लीजेन्ड्स की टीम ने काबुल ज्वनान की टीम के खिलाफ 23 छक्के जड़े थे।

जजई की पारी अंतरराष्ट्रीय टी-20 में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी के रूप में दर्ज हो गई है। वो एरोन फिंच का अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड तोड़ने से 10 रन के अंतर से चूक गए। फिंच ने पिछले साल जिंबाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी। वहीं टी-20 इतिहास में सबसे बड़ी पारी क्रिस गेल के नाम दर्ज है उन्होंने आरसीबी की ओर से 175 रन की पारी खेली थी।
अफ़ग़ानिस्तान ने यह मैच 84 रनों से जीत लिया |