श्रेणियाँ: खेलराजनीति

कांग्रेस-DMK में हुआ सीटों का समझौता

चेन्नई: बीजेपी-एआईएडीएमके गठबंधन के बाद कांग्रेस-डीएमके ने भी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन की घोषणा कर दी. डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने कांग्रेस और डीएमए के बीच लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर गठबंधन का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस तमिलनाडु में 9 सीटों पर, जबकि पुडुचेरी में एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि आखिर डीएमके लोकसभा चुनाव में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है. पार्टी सूत्रों के अनुसार डीएमके अपने अन्य सहयोगियों के साथ बैठक करने के बाद अगले कुछ दिनों में सीटों की संख्या को लेकर ऐलान करेगी. बता दें कि मंगलवार को बीजेपी-एआईएडीएमके ने गठबंधन की घोषणा की थी.

बता दें कि इससे पहले डीएमके सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया था कि राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने सोमवार सुबह और मंगलवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से दो बार मुलाकात की थी और सीट समझौते के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया था. सूत्रों ने बताया, 'डीएमके राज्यसभा सांसद कनिमोझी ने सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके कांग्रेस-डीएमके के बीच गठबंधन के लिए 9+1 सीट शेयरिंग फॉर्मूले का प्रस्ताव दिया.'

कनिमोझी से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने गठबंधन के बारे में चर्चा करने के लिए मंगलवार को राज्य के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक भी बुलाई थी. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री ईवीएस एलंगोवन, तमिलनाडु कांग्रेस अध्यक्ष केएस अलागिरी और रामस्वामी इस बैठक में शामिल हुए थे और डीएमके के गठबंधन के प्रस्ताव पर सहमति दी थी.

बता दें, भारतीय जनता पार्टी और अन्नाद्रमुक ने गठबंधन का ऐलान मंगलवार को ही किया है. गठबंधन के मुताबिक बीजेपी तमिलनाडु की 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा बीजेपी और AIADMK पुदुचेरी में भी साथ चुनाव लड़ेंगे. गठबंधन को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दोनों पार्टियां साथ में मिलकर तमिलनाडु में स्वीप करेंगी. अन्नाद्रमुक के संयोजक और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम और केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने 'महागठबंधन' की घोषणा की. गोयल तमिलनाडु के लिए भाजपा के प्रभारी हैं. दोनों दलों के बीच दूसरे और अंतिम दौर की चर्चा के बाद यह घोषणा की गई. चर्चा में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी भी शामिल थे. इससे पहले अन्नाद्रमुक ने पीएमके के साथ समझौता किया, जिसके तहत वेन्नियार की पार्टी को 40 में से सात सीटें दी गईं. केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी पीएमके के हिस्से में गई है.

Share

हाल की खबर

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के वार्षिक लाभ में 26.1 फीसदी का इज़ाफ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक बैंक आफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2024…

मई 10, 2024

आगरा मेट्रो परियोजना में व्यापक बदलाव लाने के लिए तैयार है भारतीय स्टेट बैंक

आगरादेश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने आगरा मेट्रो परियोजना के लिए क्यूआर…

मई 9, 2024

चौथी तिमाही में पीएनबी का मुनाफा 8245 करोड़ रुपये पहुंचा

लखनऊसार्वजनिक क्षेत्र में देश के अग्रणी बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने वित्त वर्ष 2024…

मई 9, 2024

मोदी-शाह के कहने पर मायावती ने बसपा को भाजपा की बी-टीम में बदल दिया

अरुण श्रीवास्तव द्वारा(मूल अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया पीपुल्स…

मई 9, 2024

मोदी जी आपको कैसे मालूम, अडानी-अम्बानी टेम्पो में काला धन भेजते हैं, राहुल का सवाल

पीएम मोदी अंबानी-अडानी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जवाब मांग रहे थे। अब…

मई 8, 2024

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने सामाजिक क्षेत्र के स्टार्ट-अप को 19.6 करोड़ रुपये के अनुदान से मदद की

मुंबईभारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज वित्त वर्ष 2024 के…

मई 8, 2024