जमैका: वेस्टइंडीज के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले बल्लेबाज क्रिस गेल ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। रिपोर्टस के मुताबिक 30 मई से इंग्लैंड की मेजबानी में खेला जाने वाला आईसीसी विश्वकप उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इस बात की जानकारी वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करके दी।

गेल ने1999 में भारत के खिलाफ कनाडा के टोरंटो में वनडे करियर की शुरुआत की थी। 20 साल लंबे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने 284 एकदिवसीय मैच खेले और धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 37.12 की औसत और 85.82 के स्ट्राइक रेट से कुल 9727 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 23 शतक और 49 अर्धशतक भी जड़े।

39 वर्षीय गेल को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू सीरीज में टीम में शामिल किया गया है। गेल वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ब्रायन लारा के बाद दूसरे पायदान पर हैं। कैरेबियाई टीम को पहली बार विश्नकप में शामिल होने का मौका नहीं मिला था। उन्होंने पिछले साल जिंबाब्वे में आयोजित क्वालीफायर्स टूर्नामेंट में फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका अदा की थी।

गेल के नाम वेस्टइंडीज के लिए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 23 शतक दर्ज हैं। वो वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2015 के विश्वकप के दौरान जिंबाब्वे के खिलाफ लीग दौर में 215 रन की पारी खेली थी। वो विश्वकप के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी भी बने थे।

गेल ने बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी में भी कैरेबियाई टीम के लिए जौहर दिखाए हैं। उन्होंने 284 वनडे मैचों में 165 विकेट भी अपने नाम किए हैं।