नई दिल्ली: राहुल गांधी बोले- हम सरकार के साथ, मनमोहन ने कहा- आतंकवाद से कोई समझौता नहींगांधी ने कहा, ‘‘यह बहुत भयावह त्रासदी है। आतंकवाद का मकसद हमारे देश को तोड़ना और बांटना है लेकिन मैं यह साफ कहना चाहता हूं कि इस देश को कोई भी शक्ति तोड़ नहीं सकती, बांट नहीं सकती।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को हिंदुस्तान की आत्मा पर हमला करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत भारत को तोड़ने या बांटने में कभी सफल नहीं हो सकती तथा इस जघन्य घटना का जवाब देने के लिए की जाने वाले कार्रवाई में उनकी पार्टी सरकार के साथ रहेगी। पार्टी मुख्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी वाले संवाददाता सम्मेलन में गांधी ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी और पूरा विपक्ष इस वक्त सरकार एवं अपने सुरक्षा बलों के साथ खड़ा है।

गांधी ने कहा, ‘‘यह बहुत भयावह त्रासदी है। आतंकवाद का मकसद हमारे देश को तोड़ना और बांटना है लेकिन मैं यह साफ कहना चाहता हूं कि इस देश को कोई भी शक्ति तोड़ नहीं सकती, बांट नहीं सकती। पूरा विपक्ष अपने सुरक्षा बलों और सरकार के साथ खड़ा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह हमला हिंदुस्तान की आत्मा पर हमला है। जिन लोगों ने भी यह किया है उनको यह नहीं लगना चाहिए कि वे इस देश को जरा सी भी चोट पहुंचा सकते हैं। उनको मालूम होना चाहिए कि यह देश इस तरह के हमले को भूलता नहीं है।’’

एक सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘हम किसी तरह की टीका-टिपण्णी में नहीं पड़ने वाले हैं। मेरी तरफ से और कांग्रेस की तरफ से इस मामले पर कोई दूसरी चर्चा नहीं होगी। हम अपनी सरकार और सुरक्षा बलों का समर्थन करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत आहत हूं। हर भारतीय आहत है। मैं सुरक्षा बलों और उनके परिवारों से कहना चाहता हूं कि हम पूरी शक्ति से आपके साथ हैं। सरकार जो भी कार्रवाई करेगी, हम उसके साथ हैं।’’ गांधी ने कहा, ‘‘कोई भी ताकत, कोई भी नफरत और कोई भी आक्रोश हमारे देश में प्रेम और सद्भाव का कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।’’ गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में बृहस्पतिवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए जबकि कई गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि पूरा देश जवानों के साथ है और आतंकवाद से किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता। सह ने कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज शोक का दिन है। हमारे देश ने अपने करीब 40 जवानों को खो दिया है। हम शहीद जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं और हम कहना चाहते हैं कि हम उनके साथ हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम आतंकवाद से कभी समझौता नहीं करने वाले हैं।

आतंकवाद एक ऐसी समस्या है जिससे कभी समझौता नहीं किया जा सकता। हम आतंकवाद की समस्या से निपटने के लिए एकजुट होकर काम करेंगे। आज जटिल मुद्दों को उठाने का दिन नहीं है। हम सिर्फ जवानों के साथ एकजुटता प्रकट करना चाहते हैं। इस देश को एकजुट रखने के लिए जो भी हो सकेगा हम करेंगे।’’ राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘‘ यह बहुत दुखद घटना है। पूरा देश शोकाकुल है। यह आक्रमण किसी एक व्यक्ति, सुरक्षा बलों पर नहीं, बल्कि पूरे देश पर है।’’