नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन (सीबीडीटी ) के प्रमुख सुशील चंद्र नए चुनाव आयुक्त नियुक्त हुए हैं। ये खबर पहले काफी दिनों से थी कि सुशील चंद्र को जल्द ही चुनाव आयुक्त नियुक्त किया जाएगा। 14 फरवरी को इसकी अधिकारिक घोषण की गई है। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले के पहले ये फैसला आया है।

सुशील चंद्रा की नियुक्ति को राष्ट्रपति की मंजूरी पहले ही मिल गई थी। सुशील चंद्रा ने आईआईटी में स्नातक किया हुआ है। वह 1980 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। विधि मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार 1980 बैच के राजस्व सेवा के आयकर केडर के अधिकारी चंद्रा को निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त का कार्यभार सौंपा गया है। चंद्रा फिलहाल केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष हैं।

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे। जिसके बाद तत्कालीन चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया था। सुनील अरोड़ा के मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के बाद से चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त का स्थान खाली था। चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त के अलावा दो और चुनाव आयुक्त होते हैं। सुशील चंद्रा के साथ एक और चुनाव आयुक्त अशोक लवासा हैं।