न्यूजीलैंड ने चौथा एकदिवसीय 35 ओवर पहले ही जीता

हैमिल्टन: तेज गेंदबाजों ट्रेंट बोल्ट (5/21) और कोलिन डि ग्रैंडहोम (3/26) की तूफानी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे क्रिकेट मैच में हैमिल्टन में भारत को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज में पहली जीत दर्ज की है.

किवी कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्‍लेबाजी करने का मौका दिया था, लेकिन टीम 30.5 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गई. जबकि इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में दो विकेट पर 93 रन बनाकर बेहद आसान जीत दर्ज की. सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स (नाबाद 30) और रोस टेलर (नाबाद 37) ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की अटूट साझेदारी की. टेलर ने 25 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े. इसके अलावा मार्टिन गप्टिल ने 14 और केन विलियमसन ने 11 रन बनाए. इन दोनों को भुवनेश्‍वर कुमार ने आउट किया.

न्यूजीलैंड ने 212 गेंद शेष रहते जीत दर्ज की जो गेंद शेष रहने के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी हार है. इससे पहले अगस्त 2010 में दाम्बुला में भारत को श्रीलंका ने 209 गेंद शेष रहते हराया था. गेंद शेष रहने के लिहाज से न्यूजीलैंड ने अपनी पांचवीं सबसे बड़ी जीत की बराबरी की.

इससे पहले ट्रेंट बोल्ट और कोलिन डि ग्रैंडहोम की तूफानी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे मैच में हैमिल्टन में रोहित शर्मा की टीम को 92 रन पर ढेर कर दिया, जो कि टीम इंडिया का सातवां सबसे कम स्कोर है.

बोल्ट ने लगातार 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर पांच विकेट लिए.जबकि ग्रैंडहोम ने 26 रन देकर तीन विकेट लेकर उनका अच्‍छा साथ निभाया. इस वजह से भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और पूरी टीम 30.5 ओवर में ढेर हो गई. टॉड एस्टल (नौ रन पर एक विकेट) और जेम्‍स नीशाम (पांच रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया.

भारत का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू पाया. दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक नाबाद 18 रन बनाए. उनके अलावा हार्दिक पंड्या (16), कुलदीप यादव (15) और ओपनर शिखर धवन (13) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए. जब‍कि अपना पहला वनडे मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने नौ रन बनाए.

वनडे क्रिकेट में भारत का न्यूनतम स्कोर 54 रन है जो उसने शारजाह में 2000 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. यह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का दूसरा सबसे कम स्कोर है. इससे पहले भारतीय टीम ने दाम्बुला में न्यूजीलैंड के खिलाफ 88 रन बनाए थे.

पिच में कोई दिक्कत नहीं थी लेकिन भारतीय बल्लेबाज बोल्ट और ग्रैंडहोम की स्विंग होती गेंदों के खिलाफ टिककर खेलने का जज्बा नहीं दिखा पाए.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद मेजबान टीम के गेंदबाजों का ही दबदबा रहा. धवन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे. उन्हें पारी के छठे ओवर में बोल्ट ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.

विराट कोहली की अनुपस्थिति में अंतिम दो मैचों में भारत की अगुआई कर रहे कप्तान रोहित शर्मा भी एक बार फिर नाकाम रहे और अपने 200वें वनडे मैच में सात रन बनाने के बाद बोल्ट को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे.

ग्रैंडहोम ने इसके बाद 11वें ओवर में अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा. युवा गिल से काफी उम्मीदें थी लेकिन वह भी दबाव में आकर बोल्ट को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट पर 33 रन हो गया.

भारत को ऐसे में कोहली और चोटिल महेंद्र सिंह धोनी के अनुभव की दरकार थी लेकिन इनकी गैरमौजूदगी में जिम्मेदारी पंड्या और केदार जाधव पर थी. हालांकि बोल्ट ने जाधव और पंड्या को जल्दी-जल्दी आउट करके भारत की सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को भी तोड़ दिया जिससे भारत का स्कोर आठ विकेट पर 55 रन हो गया.

चहल और कुलदीप ने नौवें विकेट के लिए 25 रन जोड़कर भारत का स्कोर 100 रन के करीब पहुंचाया. कुलदीप इसके बाद एस्टल का शिकार बने. जबकि नीशाम ने खलील अहमद (05) को बोल्ड करके भारत की पारी का अंत किया.

भारतीय पारी को सबसे अधिक नुकसान तेज गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्‍ट ने पहुंचाया, जिन्‍होंने दस ओवर में चार मेडन रखते हुए 21 रन देकर पांच विकेट लिए. यह भारत के खिलाफ उनका सर्वोच्‍च प्रदर्शन है. इसके अलावा कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने तीन शिकार किए. वहीं टॉड एस्‍टल और जेम्‍स नीशाम को एक-एक विकेट मिला.

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने इस हार पर बेहद दुख जताया. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया स्विंग के आगे टिक नहीं सकी. रोहित ने मैच के बाद बयान दिया, 'ये बल्लेबाजी में हमारे सबसे खराब प्रदर्शन में से एक है. सोचा नहीं था ऐसा होगा. आपको न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को भी श्रेय देना होगा, उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. गेंद जब भी स्विंग होती है हमें दबाव को सोखना होगा. हमने गलती की, जब भी गेंद स्विंग होती है, उसे खेलना मुश्किल होता है. हमने खराब शॉट खेले. आगे भी हमें स्विंग होती गेंदें खेलने को मिलेंगी, जिसका सामना करना बेहद जरूरी है.'

भारतीय टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो सबसे पहले धवन छठे ओवर में 13 रन बनाकर आउट हुए. ट्रेंट बोल्ट की अंदर आती गेंद पर वो LBW आउट हुए. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा 7 रन बनाकर आउट हो गए. दो विकेट जल्दी गंवाने के बाद रायडू क्रीज पर आए और वो खाता भी नहीं खोल सके और ग्रांडहोम का शिकार हो गए. कार्तिक का भी यही हाल हुआ और वो भी शून्य पर आउट हुए. गिल ने भी महज 9 रन बनाए. पांड्या ने भी 16 रन बनाए. जाधव 1 रन ही बना सके. न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट ने 5 और ग्रान्डहोम ने 3 विकेट झटके, एस्टल और नीशम को 1-1 विकेट मिला.