कहा–मैं आपकी स्थिति से सहानुभूति रखता हूं

नई दिल्ली: ‘राफेल’ को लेकर गोवा के बीमार मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच लेटर वार शुरू हो गया है। दरअसल, मनोहर पार्रिकर से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने दावा किया था, “गोवा सीएम ने मुझे बताया था कि राफेल डील से उनका कोई लेना-देना नहीं है। नरेंद्र मोदी ने अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए पूरा खेल किया।” राहुल गांधी के इस दावे को गलत बताते हुए मनोहर पार्रिकर ने चिट्ठी लिखी। चिट्ठी में उन्होंने राहुल गांधी के निजी यात्रा के राजनीतिक इस्तेमाल का आरोप लगाया। अब राहुल गांधी ने मनोहर पार्रिकर को जवाबी चिट्ठी लिखी है। राहुल गांधी ने अपनी चिट्ठी में कहा है, “कल मैंने आपसे गोवा में मुलाकात की थी और इस मुलाकात की किसी बात को मैंने शेयर नहीं किया। आपसे मिलने के बाद मैंने अपने दो भाषणों में उसका जिक्र किया जो सार्वजनिक पटल पर है।”

राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस अनावश्यक और दुर्भाग्यपूर्ण विवाद पर बोलने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि पार्रिकर का पत्र मीडिया को लीक किया गया। राहुल गांधी ने मनोहर पार्रिकर को लिखा, “मेरा आपके यहां आना पूरी तरह से निजी था। आपकी स्थिति को देखते हुए यह पूरी तरह सहानुभूति से प्रेरित था। याद कीजिए, जब अमेरिका में आपका इलाज चल रहा था, उस समय भी मैंने आपके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेने के लिए कॉल किया था। आपके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की थी।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी लिखा है, “पार्रिकर जी, मैं आपकी स्थिति से सहानुभूति रखता हूं। कल मुलाकात के दौरान मैंने समझा कि आप कितने दबाव में हैं। वह दबाव भी है जिसमें पीएम और उनके सहयोगियों के प्रति निष्ठा जताने की वजह से आपने मेरे ऊपर अस्वाभाविक तरीके से हमला किया। आपने मुझे कोई पत्र लिखा और वह मुझे मिलने से पहले ही मीडिया में लीक कर दिया गया।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा, ”बहरहाल, मैं एक जनप्रतिनिधि हूँ। राफेल सौदे में एक भ्रष्ट प्रधानमंत्री की बेईमानी को लेकर उन पर हमला करना मेरा अधिकार है। मैंने वही बातें कहीं हैं जो पहले से ही सार्वजनिक पटल पर हैं। मैंने हमारी मुलाकात के दौरान हुई बातचीत की कोई जानकारी साझा नहीं की है।” गांधी ने इसके साथ ही पार्रिकर के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।