अलीगढ़: अलीगढ़ से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सतीश गौतम ने मांग किया है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ‘मुस्लिम’ शब्द हटा दिया जाए। इससे बच्चों में गलत भावना आती है। सांसद ने दलील दी है कि मुस्लिम शब्द बेहद ‘कठोर’ लगता है, जबकि हिंदू शब्द के साथ ‘भावना’ जुड़ी हुई है। गौतम के मुताबिक, विश्वविद्यालय का नया नाम अलीगढ़ यूनिवर्सिटी कर देना चाहिए। अलीगढ़ के सांसद का यह बयान ऐसे वक्त में सामने आया है, जब हाल ही में यूनिवर्सिटी परिसर में तिरंगा यात्रा निकाले जाने को लेकर विवाद हुआ था। इस यात्रा को निकालने वाले छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सांसद ने यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से नोटिस दिए जाने पर आपत्ति जताई थी।

सांसद से जब यह पूछा गया कि क्या इसी तरह बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से ‘हिंदू’ शब्द हटा दिया जाना चाहिए, सांसद ने कहा, ‘एक बार हिंदू कहिए और एक बार मुस्लिम कहिए। मुस्लिम शब्द कुछ कठोर लगता है। हिंदू एक नरम शब्द है। हिंदू शब्द में एक भावना भी है। हिंदू नाम में रखने में कोई हर्ज नहीं है। इसमें कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर हिंदू शब्द हिंदुस्तान में नहीं होगा तो कहां होगा?’ गौतम ने तिरंगा यात्रा निकालने वाले छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने का कड़ा विरोध किया था। उन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर अपील की थी कि इस मामले में एएमयू प्रशासन ने जवाब मांगा जाए। उन्होंने सवाल पूछा था कि क्या देशभक्ति वाले कार्यक्रम करना अपराध है? गौतम अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर भी विरोध जता चुके हैं।

एएमयू से जुड़े मसलों पर अक्सर विरोध जताने वाले गौतम ने कहा कि वह यूनिवर्सिटी के नहीं, बल्कि उस ‘मानसिकता’ के खिलाफ हैं, जो एएमयू के कुछ लोगों में है। सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रतिनिधि होने के नाते उनकी यह जिम्मेदारी है कि वे गलत चीजों के खिलाफ आवाज उठाएं और वह आगे भी ऐसा करते रहेंगे। बता दें कि सांसद यह आरोप भी लगा चुके हैं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी तालिबानी विचारधारा पर चल रही है। उन्होंने यह बयान उस वक्त दिया था, जब यूनिवर्सिटी परिसर में कथित तौर पर भारत का गलत नक्शा दिखने की बात सामने आई थी।