नई दिल्ली: गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और स्मृति मंधाना और कप्तान मिताली राज के अर्धशतकों की बदौलत भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में 8 विकेट से हराते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली है। ये भारत की न्यूजीलैंड की धरती पर सिर्फ दूसरी वनडे सीरीज जीत है। ये कुल मिलाकर भारतीय महिला टीम की एशिया के बाहर पूर्ण सदस्य देशों के खिलाफ चौथी द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत है।

झूलन गोस्वामी की अगुवाई में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी न्यूजीलैंड टीम को 44.2 ओवर में महज 145 के स्कोर पर समेट दिया।

इसके बाद स्मृति मंधाना (90) और मिताली राज (63) के नाबाद अर्धशतकों की मदद से जीत का लक्ष्य आसानी से 35.2 ओवरों में ही 2 विकेट खोकर हासिल करते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया। मिताली राज ने छक्का लगाकर भारतीय महिला टीम को शानदार जीत दिलाई।

छोटे लक्ष्य के जवाब में भारत की शुरुआत खराब रही और महज 15 रन के स्कोर पर उसके दो विकेट गिर गए थे। लेकिन इसके बाद पिछले मैच की शतकवीर स्मृति मंधाना ने कप्तान मिताली राज के साथ मिलकर तीसरे विकेटे के लिए 142 रन की 151 रन की दमदार अविजित साझेदारी करते हुए भारत को जोरदार जीत दिला दी।

मंधाना 82 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 90 रन बनाकर नाबाद रहीं जबकि मिताली राज ने 111 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 63 रन की नाबाद पारी खेली। मिताली राज ने भारतीय पारी के 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर एमिलिया केर की गेंद पर छक्का जड़ते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई।

इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने 2014 से 2016 के बीच हुई आईसीसी महिला चैंपियनशिप सीरीज में न्यूजीलैंड के हाथों 1-2 से मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया है। विराट कोहली की कप्तानी में पुरुष टीम द्वारा दस साल बाद न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीत के एक दिन बाद ही अब महिला टीम ने भी ये कमाल कर दिखाया है।
पहले बैटिंग के उतरी किवी टीम के लिए अमा सैटरवेद (71) के अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सकी। भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने सर्वाधिक 3 जबकि एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव ने 2-2 विकेट झटकते हुए लगातार दूसरे मैच में किवी टीम की बैटिंग की कमर तोड़ दी और पूरी टीम 44.2 ओवर में 162 के स्कोर पर सिमट गई।